जानिए विश्व कप सेमीफाइनल में कब-कहां और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया, प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने का क्या होगा फायदा

इंग्लैंड में खेले जा रहे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल की टीमें तय हो चुकी हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैेंड की टीमें अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि सेमीफाइनल में कौन सी टीम का किस टीम से मुकाबला होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

इंग्लैंड में खेले जा रहे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल की टीमें तय हो चुकी हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैेंड की टीमें अंतिम चार में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि सेमीफाइनल में कौन सी टीम का किस टीम से मुकाबला होगा। फिलहाल 14 प्वाइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया नंबर एक पर काबिज है। वहीं टीम इंडिया 13 प्वाइंट के साथ दूसरे, इंग्लैंड 12 प्वाइंट के साथ तीसरे और 11 प्वाइंट लेकर न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है। तीसरे और चौथे की जगह तो पक्की है लेकिन पहले और दूसरे स्थान के लिए मुकबाला आज खेला जाना है।

वहीं बात करें सेमीफाइनल मुकाबलों की तो पहला मैच 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेला जाएगा। इसमें नंबर-1 की टीम नंबर 4 से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल बर्मिंघम के एजबेस्टन में 11 जुलाई को नंबर-2 और नंबर-3 के बीच खेला जाएगा। ऐसे में आज ये तय हो जाएगा कि कौन सी टीम किस दिन किस टीम से मैच खेलेगी।

टीम इंडिया के नंबर एक पर पहुंचने की उम्मीद अब भी बरकरार है। आज टीम इंडिया को श्रीलंका से भिड़ना है। श्रीलंकाई टीम कमजोरी टीम मानी जा रही है। ऐसे में अगर टीम इंडिया ये मुकाबला जीतती है तो उसके 15 अंक हो जाएगा। जबकि आज दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में भिड़ंत है। अगर साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रहती है तभी भारत प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच सकता है। लेकिन अगर इस मैच में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को जीत मिलती है तो वह नंबर एक पर बनी रहेगी। ऐसे में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से 9 जुलाई को खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया को 11 जुलाई को इंग्लैंड से भिड़ना पड़ेगा।

प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने की जद्दोजहद इसलिए है क्योंकि सेमीफाइनल में नंबर-1 की टीम नंबर-4 वाली टीम से भिड़ेगी। नंबर -4 पर न्यूजीलैंड है, जो बड़े जद्दोजहद के बाद अंतिम-4 में पहुंची है। वहीं, नंबर-3 पर इंग्लैंड है, उसे इस वर्ल्ड कप का शुरू से दावेदार बताया जा रहा है। हालांकि इंग्लैंड को पाकिस्तान और श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अपने अंतिम दो मैचों में इंग्लिश टीम ने जबर्दस्त क्रिकेट खेला। साथ ही होम ग्राउंड पर उसे चुनौती देना मुश्किल भरा होगा। भारत-ऑस्ट्रेलिया में जो नंबर-2 पर आएगा वो मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगा।

लोकप्रिय