वर्ल्ड कप 2019: ओवरथ्रो पर अगर बेन स्टोक्स की बात मान लेते अंपायर तो कुछ और होता नतीजा

आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में ओवरथ्रो पर दिए गए 4 रन को लेकर काफी विवाद रहा है। अब सामने आया है कि बेन स्टोक्स के बल्ले से टकरा कर गेंद 4 रनों के लिए गई थी उन्हीं स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था कि वह 4 रन वापस ले लें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में ओवर थ्रो की वजह से इंग्लैंड को मिले रन पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक और क्रिकेट फैंस अंपायर के फैसलों पर लगातार सवाल उठा रहे हैं तो दूसरी ओर इस ओवर थ्रो को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। खबरों के मुताबिक, बेन स्टोक्स के बल्ले से जब थ्रो वाली गेंद बाउंड्री के पार चली गई थी तो बेन स्टोक्स ने माफी मांगते हुए अंपायर्स से 4 एक्स्ट्रा रन नहीं देने की अपील की थी लेकिन, अंपायर्स ने नहीं माना।

डेली मेल अखबार में छपी खबर अनुसार, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जिमी एंडरसन ने बीबीसी के एक स्पेशल शो में बताया कि अंपायर ने जब ओवर-थ्रो के 4 रन इंग्लैंड को दिए थे तब बेन स्टोक्स तुरंत अंपायर के पास गए और उन्हें ये चार रन वापस लेने की अपील करने लगे। लेकिन अंपायर ने उनकी इस अपील को मानने से इनकार कर दिया।

बीबीसी के शो में एंडरसन ने बताया था, “क्रिकेट में शिष्टाचार भी होते हैं। अगर गेंद स्टम्प की तरफ फेंकी गई है और यह आपको लग जाती है और गैप में जाती है तो आप रन नहीं लेते हैं, लेकिन अगर यह बाउंड्री पर चली जाती है तो नियम के मुताबिक, यह चार होना चाहिए और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।”

एंडरसन ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि माइकल वॉन से बात करने के बाद, जिन्होंने स्टोक्स से मैच के बाद मुलाकात की थी, स्टोक्स मैच में अंपायरों के पास गए थे और कहा था 'आप चार रन वापस ले सकते हैं, हमें इसकी जरूरत नहीं है।” तेज गेंदबाज ने आगे कहा, “लेकिन यह नियम है और यह इसी तरह है।”

बता दें कि पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने हालांकि अंपायरों के छह रन देने के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि यहां छह रन के बजाए पांच रन देने चाहिए थे क्योंकि बल्लेबाजों ने दूसरा रन पूरा नहीं किया था।

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 242 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को पूरा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को आखिर की तीन गेंदों पर 9 रन बनाने थे। इसी दौरान बेन स्टोक्स ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद को डीप-मिडविकेट पर खेला जहां से मार्टिन गप्टिल ने थ्रो किया तो गेंद रन आउट होने से बचने के लिए डाइव लगाते समय बेन स्टोक्स के बल्ले से लगकर बाउंड्री के पार चली गई।

मैच के बाद इसको लेकर बेन स्टोक्स से पूछा गया तो उन्होंने कहा था, “न्यूजीलैंड के कप्तान केन विसियमसन से मैने कहा कि मैं जीवन भर इसके लिए माफी मांगता रहूंगा। यह उस तरह नहीं था जैसा कि मैं करना चाहता था।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 17 Jul 2019, 3:56 PM
लोकप्रिय