देशभर में 186 ट्रेनें रहीं कैंसिल, पश्चिम रेलवे ने आरओबी के चलते की बड़ी संख्या में ट्रेन रेगुलेट

एक ओर भारतीय रेलवे ने गुरुवार को देशभर में 186 ट्रेनें कैंसिल कर दीं। वहीं पश्चिमी रेलवे की कई ट्रेनें आरओबी निर्माण के चलते देरी से चल रही हैं। रेलवे ने देशभर में गुरुवार को डिपार्चर होने वाली 186 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एक ओर भारतीय रेलवे ने गुरुवार को देशभर में 186 ट्रेनें कैंसिल कर दीं। वहीं पश्चिमी रेलवे की कई ट्रेनें आरओबी निर्माण के चलते देरी से चल रही हैं। रेलवे ने देशभर में गुरुवार को डिपार्चर होने वाली 186 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। इन रद्द की गई ट्रेनों में बड़ी संख्या में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। ऐसे में यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से बुक की गई ट्रेनों के टिकट को पैसे लौटाएं जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत और दूसरी वजहों से इतनी ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है। इतनी ट्रेनों के रद्द होने से से देशभर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन ट्रेन को रद्द किया गया है। उनमें ट्रेन संख्या 11079, 12550, 12550, 13152, 13152, 13308, 13308, 13308, 19409 और 19409 डायवर्ट किया है। इसके साथ ही कुल 18 ट्रेनों रिशेड्यूल भी किया गया है।


दरअसल ट्रेनों को रिशेड्यूल, डायवर्ट और रद्द करने के पीछे कई अलग-अलग कारण होते हैं। कई बार ट्रेन की पटरियों की मरम्मत के लिए और किसी बड़े हादसे से बेचने के लिए ट्रेन रद्द करनी पड़ती है। कई बार खराब मौसम जैसे आंधी, तूफान, कोहरे और बाढ़ के कारण भी ट्रेनों के समय और रूट में बदलाव करना पड़ता है।

भारतीय रेलवे की ओर से बड़ी संख्या में ट्रेन रद्द करने के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के पारडी और अतुल रेलवे स्टेशन के बीच आरओबी के निर्माण के लिए भी गुरुवार को लिए जाने वाले ट्रैफिक और पावर ब्लॉक के कारण कुछ ट्रेनें निरस्त, शॉर्ट टर्मिनेटेड, रेगुलेटेड हो रही हैं।


सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार, गुरुवार को उमरगाम रोड-वलसाड मेमू और वलसाड-उमरगाम रोड मेमू रद्द रहेगी। बांद्रा टर्मिनस-जयपुर ग्रीष्मकालीन स्पेशल 1 घंटा 50 मिनट रेगुलेट की गाय। मुंबई सेंट्रल-पोरबंदर सौराष्ट्र एक्सप्रेस 1 घंटा 40 मिनट रेगुलेट,बांद्रा टर्मिनस-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा स्पेशल 1 घंटा 15 मिनट रेगुलेट रही।

बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस 40 मिनट रेगुलेट,बांद्रा टर्मिनस-चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस 30 मिनट रेगुलेट,अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस पश्चिम एक्सप्रेस 2 घंटे 40 मिनट रेगुलेट,अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल गुजरात सुपरफास्ट एक्सप्रेस 2 घंटे 40 मिनट रेगुलेट, हिसार-कोयंबटूर एक्सप्रेस 2 घंटे रेगुलेट की जा रही हैं।



इसके साथ ही श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल 1 घंटा 20 मिनट रेगुलेट,पोरबंदर-मुंबई सेंट्रल सौराष्ट्र एक्सप्रेस 35 मिनट रेगुलेट,हरिद्वार-वलसाड सुपरफास्ट एक्सप्रेस 30 मिनट रेगुलेट, गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 30 मिनट रेगुलेट और सिकंदराबाद-राजकोट सुपरफास्ट एक्सप्रेस 20 मिनट रेगुलेट की जा रही हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia