निर्भया के दोषियों को कल ही होगी फांसी, ट्रायल कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिकाएं 

निर्भया रेप केस में 20 मार्च को दोषियों को होने वाली फांसी का रास्ता साफ हो गया है। पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों की डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। अदालत ने इस बाबत दायर याचिका को खारिज कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

निर्भया रेप केस में 20 मार्च को दोषियों को होने वाली फांसी का रास्ता साफ हो गया है। पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों की डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। अदालत ने इस बाबत दायर याचिका को खारिज कर दिया है। अब सभी दोषियों को शुक्रवार की सुबह फांसी पर लटकाया जाएगा।

गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ। कोर्ट रूम में दोषी अक्षय कुमार की पत्नी ने जज के सामने रोना शुरू कर दिया। अक्षय कुमार की पत्नी ने निर्भया की मां आशा देवी के पैर छूकर कहा कि आप मेरी मां जैसी हैं इस फांसी को रुकवा लीजिए।

इधर सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्भया रेप केस के दोषी अक्षय कुमार की याचिका को खारिज कर दिया है। अक्षय कुमार ने राष्ट्रपति द्वारा उसके दया याचिका को खारिज किये जाने को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट में निर्भया के वकील एपी सिंह ने कहा कि पुलिस ने अक्षय को मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना दी। उन्होंने कहा कि पुलिस ने थर्ड डिग्री का इस्तेमाल किया। एपी सिंह ने जस्टिस कुरियन जोसेफ का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने भी राय दी थी कि निर्भया मामले में मौत की सजा पाने वाले युवा लड़के हैं और उन पर दया दिखानी चाहिए।


एपी सिंह ने कहा कि राजनीति के लिए इनकी जिंदगी का इस्तेमाल हो रहा है, एपी सिंह ने कहा कि इनकी जिंदगी का इस्तेमाल कीजिए, इन्हें पाकिस्तान बॉर्डर पर भेज दीजिए, चीन भेज दीजिए, लेकिन इनकी जिंदगी मत लीजिए। एपी सिंह कहा कि क्या इन्हें फांसी पर चढ़ा देने से रेप कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 6 महीने बाद सभी लोग इस केस को भूल जाएंगे, लेकिन ये परिवार बर्बाद हो जाएगा। एपी सिंह ने कहा कि इन्हें जेल में रहने दीजिए, मेडिकल ट्रायल के लिए इनका इस्तेमाल कीजिए, लेकिन फांसी नहीं दीजिए।

बता दें कि निर्भया केस के दोषी 32 साल के मुकेश सिंह, 25 साल का पवन गुप्ता, 26 साल का विनय शर्मा और 31 साल के विनय कुमार सिंह को कल सुबह 5.30 बजे फांसी दी जानी है। इस सभी हैवानों ने 16 दिसंबर 2012 को निर्भया के साथ गैंग रेप को अंजाम दिया था। इलाज के दौरान निर्भया की मौत हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia