कोरोना पॉजिटिव पाए गए AAP विधायक विशेष रवि, संपर्क में आए सभी लोगों को किया जा रहा है ट्रेस

आम आदमी पार्टी के विधायक के संपर्क में आए सभी लोगों की ट्रेसिंग की जा रही है। विशेष रवि से जुड़े हुए लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, साथ ही परिवार का भी कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। संपर्क में आए करीबियों को आइसोलेट किया जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया 
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। यानी 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन रहेगा, हालांकि ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली से खबर है कि दिल्ली में करोल बाग से आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। विधायक विशेष रवि के भाई भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के कितने केस ?

विधायक के संपर्क में आए सभी लोगों की ट्रेसिंग की जा रही है। विशेष रवि से जुड़े हुए लोगों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, साथ ही परिवार का भी कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। संपर्क में आए करीबियों को आइसोलेट किया जाएगा। आपक बता दें, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,515 हो गई है। कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीजों की संख्या 1,094 पहुंच गई है। अब तक कुल 59 लोग कोरोना वायरस से जान गंवा चुके हैं।


कंटेनमेंट जोन में कम हो रहे हैं कोरोना के केस ?

लॉकडाउन और कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बाद भी कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली देश के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित जगहों में से एक है। लागतार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कई इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन में कोरोना संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं। दिल्ली में जनता के सीधे संपर्क में आने वाले लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी और मीडियाकर्मी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। इससे पहले बीते 48 घंटों में कुल 5 आईटीबीपी के जवान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

भारत में 17 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए भारत सरकार ने लॉकडाउन 3.0 का ऐलान कर दिया है। गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत आदेश जारी कर लॉकडाउन को 4 मई के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। यानी 17 मई तक फिलहाल देश में लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान स्कूल, कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इसके अलावा हवाई सेवा, ट्रेन और मेट्रो भी बंद रहेंगी। आपको बता दें लॉकडाउन 2.0 की अवधि 3 मई को खत्म हो रही थी।

इस संबंध में केंद्र सरकार की तरफ से बयान जारी किया गया है। ग्रीन और ऑरेंज जोन में थोड़ी राहत दी जाएगी लेकिन रेड जोन में फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं दी जाएगी। आगे चलकर सरकार की योजना है कि चरणबद्ध तरीके से इस लॉकडाउन में जनता को धीरे-धीरे राहत दी जाएगी इससे पहले गृह मंत्रालय की तरफ से लॉकडाउन के कारण फंसे हुए लोगों की आवाजाही के लिए ट्रेनों के इस्तेमाल की अनुमति दी गई थी। इसके बाद अब रेलवे ने कहा है कि गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है।


भारत में कोरोना की क्या है स्थिति ?

देश भर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार कोरोना मरीजों की संख्य बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 35043 हो गई है। अब तक कुल 1147 लोगों की इस जानलेवा बीमारी से मौत हो चुकी है। देश में कोरोना के 25007 सक्रिय केस हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 8889 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। पिछले 24 के भीतर के जो आंकड़े सामने आए हैं वह चिंताजनक हैं। देश में 24 घंटे में कोरोना के 1993 नए केस सामने आए हैं। साथ ही 73 लोगों की मौत हो गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia