कोलकाता में कॉलेज फेस्ट के लिए लगाई गई अतिरिक्त शर्तें, केके की मौत के बाद कोलकाता पुलिस का फैसला

कोलकाता में एक स्टेज प्रस्तुति के बाद गायक केके की मौत के मद्देनजर शहर की पुलिस ने बंद सभागारों (ऑडिटोरियम) में कॉलेज फेस्ट (समारोह) के लिए अतिरिक्त शर्तें लगाने का फैसला किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोलकाता में एक स्टेज प्रस्तुति के बाद गायक केके की मौत के मद्देनजर शहर की पुलिस ने बंद सभागारों (ऑडिटोरियम) में कॉलेज फेस्ट (समारोह) के लिए अतिरिक्त शर्तें लगाने का फैसला किया है। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पहली और प्राथमिक शर्त सभागार परिसर में एक योग्य चिकित्सक के साथ कम से कम एक एम्बुलेंस की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि किसी भी आपात स्थिति में किसी व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल में ले जाया जा सके।

दूसरी शर्त ऑडिटोरियम के भीतर और बाहर पंजीकृत निजी सुरक्षा एजेंसियों से सुरक्षा कर्मियों की अनिवार्य तैनाती होनी चाहिए। पुलिस अधिकारी ने कहा, "अक्सर यह देखा जाता है कि कॉलेजों के छात्र संघ अपने सदस्यों में से कुछ स्वयंसेवकों को भीड़ प्रबंधन के लिए नियुक्त करते हैं। चूंकि इन स्वयंसेवकों के पास भीड़ प्रबंधन को लेकर बुनियादी प्रशिक्षण नहीं होता है, इसलिए स्थिति अराजक हो सकती है। इस स्थिति से बचा भी जा सकता है, यदि प्रशिक्षित सुरक्षाकर्मी तैनात किया जा सके ।"


तीसरी शर्त यह है कि संबंधित छात्र संघ को किसी विशेष समारोह के लिए किराए पर लिए गए कलाकारों और उनके साथ आने वाले लोगों की संख्या का विवरण देना होगा।

चौथी और अंतिम शर्त यह है कि कार्यक्रम के आयोजकों को एक लिखित घोषणा करनी होगी कि प्रवेश करने के लिए सशुल्क पास होंगे या फिर मुफ्त एंट्री होगी।

आयोजकों को उनके द्वारा जारी किए जाने वाले पासों की संख्या के बारे में जानकारी देनी होगी, ताकि पुलिस संबंधित सभागार की बैठने की क्षमता के साथ संख्या का मिलान कर सके।अधिकारी ने कहा कि वे विशेष रूप से भीड़भाड़ से बचने के लिए चौथे बिंदु पर जोर देंगे।

"नजरूल मंच पर दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, अब यह स्पष्ट है कि उस शाम सभागार में दोगुनी से अधिक भीड़ जमा हो गई थी, जिससे एयर कंडीशनिंग मशीनें निष्क्रिय हो गईं और इससे दम घुटन लगा। इसलिए, भविष्य में किसी भी कीमत पर अधिक भीड़ को रोकना होगा।"


मंगलवार को दक्षिण कोलकाता के नजरूल मंच पर अपनी स्टेज प्रस्तुति पूरी करने के बाद, केके मध्य कोलकाता में अपने होटल लौट आए थे।

होटल लौटने के बाद उन्हें उल्टी हुई और वह गंभीर रूप से बीमार हो गए। उन्हें तुरंत स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। केके अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia