देश

अंबेडकर जयंती: राहुल गांधी और मायावती समेत देश के कई बड़े नेताओं ने बाबा साहेब को दी श्रद्धांजलि

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की आज 128 वीं जयंती है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। इसके अलावा बीएसपी सुप्रीमो मायावती सहित देश के सभी बड़े नेताओं ने बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की।

फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “आइए हम सब मिलकर अपने संविधान में न्याय, आजादी, समानता और भाईचारे के 4 सार्वभौमिक मूल्यों को फिर से खुद को समर्पित करें।” इसके अलावा राहुल गांधी ने यह भी लिखा, "कुछ लोग हैं जो इस दिन उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जबकि वे इन मूल्यों को घातक रूप से कमजोर करके उनकी स्मृति को नुक्सान पहुंचाते हैं।”

बता दें कि इस ट्वीट के जरिये राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसा है। राहुल गांधी अपने भाषणों में अक्सर इन चार मूल्यों की देश में कमी होने की बात करते रहते हैं। देश में कुछ भी पूछने या कहने की आजादी खत्म हो गयी है। राहुल गांधी कई बार यह भी कह चुके हैं कि आरएसएसऔर बीजेपी ने देश में भाईचारे की भावना को खत्म कर दिया है। देश के संविधान में न्याय, आजादी, समानता, और भाईचारा ये चारों ही मूल्य पिछले कुछ सालों में बेहद कमजोर पड़ गए हैं।

भीमराव अंबेडकर की जयंती पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने भी बाबा साहेब की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए देश के लोगों को अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं दी हैं।

इसके अलावा मायावती ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के उस बयान को भी शरारतपूर्ण बताया है जिसमें उन्होंने कहा था कि बीएसपी चुनाव के समय ही अंबेडकर को याद करती है। मायावती ने कहा, “उनकी पार्टी (बीएसपी) बाबा साहेब से दिन-रात साल में 365 दिन प्रेरणा लेकर सर्वसमाज के हित में काम करने वाला मूवमेन्ट है व सरकार में रहकर उनके आदर-सम्मान में ऐतिहासिक काम करती है।”

लोकप्रिय