योगी सरकार ने अंबेडकर की मूर्ति को दिया भगवा रंग

पहले तो उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम में राम जी जोड़ा और अब उनकी मूर्ति को भगवा रंग में रंगने के बाद भगवा राजनीति की अपनी मंशा जाहिर कर दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के थाना कनोर गांव के दुर्गया स्थित पार्क में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पिछले 7 अप्रैल को असामाजिक तत्वों के द्वारा तोड़ दी गई थी, जिसके बाद दलितों ने हंगा शुरू कर दिया था। जिसपर स्थानीय पुलिस ने वहां पर डॉक्टर अंबेडकर की नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया था। 9 अप्रैल को पुलिस ने अपना ये वादा तो पूरा कर दिया। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि हमेशा नीले कपड़ों में नजर आने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की ये मूर्ति भगवा रंग के कपड़े धारण किए हुए है।

अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं जब उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की सिफारिश पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम में राम जी जोड़ी गया था। अब उनकी मूर्ति के कपड़े का रंग भगवा किए जाने से योगी सरकार पर सवाल खड़े होने लगे हैं। चूंकि इस से पहले उत्तर प्रदेश हज हाउस की दीवार को भी भगवा रंग में रंगा जा चुका है। इसको लेकर राज्य सरकार की मंशा सवालों के घेरे में आ गई है।

इस मूर्ति के लगने के बाद राजनीति भी शुरू हो गई है। हालांकि, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की तरफ से अभी तक किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन समाजवादी पार्टी (एसपी) नेता सुनील साजन ने इस पर सवाल खड़े किए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;