'देश में नफरत, तनाव और हिंसा का माहौल, पीएम मोदी को अपनी नीतियों में बदलाव करने की जरूरत'

अशोक गहलोत ने कहा, "बीजेपी की नीतियां देश को विभाजित करने की हैं और यह खतरनाक है जो देश को गृहयुद्ध के कगार पर खड़ा कर सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत जोड़ी यात्रा से पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि देश के सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का मुकाबला करने के लिए ये मार्च निकाला जा रहा है। कन्याकुमारी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गहलोत ने कहा, "बीजेपी की नीतियां देश को विभाजित करने की हैं और यह खतरनाक है जो देश को गृहयुद्ध के कगार पर खड़ा कर सकती है। कांग्रेस इसकी अनुमति नहीं देगी और इस यात्रा का फोकस ध्रुवीकरण का मुकाबला करना है।"

'पीएम मोदी अपनी नीतियों में करें बदलाव'

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर यही हाल रहा तो लोगों को अपनी जान का डर सताएगा।" "राहुल गांधी इस संदेश के साथ इस मार्च की शुरूआत कर रहे हैं और प्रधानमंत्री मोदी के पास अपनी नीतियों को बदलने के लिए अभी भी समय है।"


सांप्रदायिक सौहार्द के लिए काम करती रहेगी कांग्रेस

अशोक गहलोत ने कहा, पार्टी सांप्रदायिक सौहार्द के लिए काम करती रहेगी। पार्टी को उम्मीद है कि लोग इससे जुड़ेंगे। गहलोत ने कहा कि सांप्रदायिक मुद्दों के कारण देश कमजोर हुआ है और पार्टी इसका मुकाबला करेगी। उन्होंने कहा कि हमारा देश अहिंसा का मैसेज देने वाला है पूरी दुनिया को, उस देश में हिंसा और नफरत की कोई जगह नहीं है। राहुल गांधी भी देश में प्यार और भाईचारे के लिए ही इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा देश हित में है। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार की सबसे ज्यादा विश्वसनीयता है और इसीलिए बीजेपी इस परिवार के लोगों को निशाना बनाती रही है।

पीएम मोदी लोगों से करें शांति की अपील

उन्होंने कहा कि 'भारत जोड़ो' का नारा देने की जरूरत है क्योंकि आजादी के बाद पहली बार देश में ऐसा माहौल हुआ है जब नफरत, तनाव और हिंसा हो रही है। पूरा देश इसको लेकर चिंतित है। गहलोत ने कहा, 'हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करते रहे हैं कि आप अपील करें कि लोगों के बीच प्यार, भाईचारा और सद्भाव होनी चाहिए और में किसी कीमत पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अब तक ऐसा नहीं किया है।' 12 राज्यों से गुजरेगी यात्रा


गौरतलब है कि कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। एक वीडियो संदेश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यह यात्रा इसलिए जरूरी है क्योंकि देश में नकारात्मक राजनीति की जा रही है और जनता से जुड़े असली मुद्दों पर चर्चा नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा का उद्देश्य महंगाई, बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia