3 मई के आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी ने मंत्रियों से की चर्चा, गृह मंत्रालय कर सकता है नई गाइडलाइन जारी!

खबर है कि इस बैठक में 3 मई के बाद सरकार की रणनीति और 4 मई से क्या-क्या छूट दी जा सकती है? इस पर चर्चा की गई। माना जा रहा है कि अगले एक दो दिन में गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी कर सकती है, जिसमें किस जोन में क्या छूट दी जाएगी? इसका ब्यौरा होगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 3 मई को पूरी हो रही है। जिसे लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास पर हलचल देखने को मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में रविवार यानी 3 मई के बाद जब लॉकडाउन खत्म हो जाएगा तो स्थिति को कैसे संभाला जाए। इस पर चर्चा हुई है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा सीडीएस जनरल बिपिन रावत और कई सीनियर अधिकारी भी शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें- कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 1993 नए केस, 73 लोगों की मौत, कुल संक्रमित 35 हजार के पार, अब तक 1147 मौतें

खबरों की माने तो इस बैठक में 3 मई के बाद सरकार की रणनीति और 4 मई से क्या-क्या छूट दी जा सकती है? इस पर चर्चा की गई। माना जा रहा है कि अगले एक दो दिन में गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी हो सकती है, जिसमें किस जोन में क्या छूट दी जाएगी? इसका ब्यौरा होगा। गौरतलब है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म हो रहा है और देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 35 हजार को पार कर गया है। ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती संक्रमण को रोकना है। केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक से पहले पीएम मोदी ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की थी।


उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को देश को कोरोना मामलों के आधार पर तीन जोन में विभाजित किया है। रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में देश को बांटा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 3 मई के बाद कौन से जिले रेड जोन में हैं, कौन से ग्रीन जोन में इसकी लिस्ट नए पैमाने के आधार पर जारी की है। लिस्ट में 130 जिले रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए गए हैं। देश के मेट्रो शहर रेड जोन में ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है।

भारत में कोरोना के कितने केस ?

देश भर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार कोरोना मरीजों की संख्य बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 35043 हो गई है। अब तक कुल 1147 लोगों की इस जानलेवा बीमारी से मौत हो चुकी है। देश में कोरोना के 25007 सक्रिय केस हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 8889 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। पिछले 24 के भीतर के जो आंकड़े सामने आए हैं वह चिंताजनक हैं। देश में 24 घंटे में कोरोना के 1993 नए केस सामने आए हैं। साथ ही 73 लोगों की मौत हो गई है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन बनाना मुश्किल काम, लेकिन दूर कहीं दिख रही है आशा की किरण :बिल गेट्स

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia