पीएम मोदी के साथ जिम कोर्बेट में शूट करने वाले ग्रिल्स की हकीकत जानकर सिर पीट लेंगे, माफी भी मांग चुके हैं बेयर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही डिस्कवरी चैनल के मशहूर कार्यक्रम ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के एक एपिसोड में नजर आएंगे। वह शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ दिखाई देंगे। इस खास एपिसोड को 12 अगस्त को 180 से अधिक देशों में डिस्कवरी नेटवर्क के चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

12 अगस्त को रात 9 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपको डिस्कवरी चैनल के प्रोग्राम ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ दिखेंगे। ये वही प्रोग्राम है जिसकी शूटिंग पीएम मोदी ने पुलावामा आतंकी हमले वाले दिन की थी। इस प्रोग्राम के एंकर हैं बेयर ग्रिल्स। ग्रिल्स दुनिया भर में अपने इसी प्रोग्राम के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बेयर ग्रिल्स के प्रोग्राम में जो दिखाया जाता है उसमें सौ फीसदी सच्चाई नहीं होती। दरअसल बेयर ग्रिल्स फिल्म की तरह ही इस प्रोग्राम को शूट करते हैं और फिर उसे एडिट करके दिखाया जाता है। 6 से 7 दिन शूट करके उसे एक दिन की तरह दिखाया जाता है। मतलब यह कि उनकी ज्यादातर कहानियों में कैमरे का कमाल होता है। उसमें सच्चाई तो होती है लेकिन पूरी नहीं। बेयर ग्रिल्स अपने इस झूठ के लिए दर्शकों से माफी भी मांग चुके हैं।

दरअसल ग्रिल्स ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ से पहले ‘अल्टिमेट सर्वाइवर’ नाम से एक शो किया करते थे। जिसमें ये दिखाया जाता है कि वो दुनिया के किसी भी कोने में एकेले ही सांप बिच्छू या जंगल के पत्ते खा कर जिंदा रह सकते हैं। लेकिन वो सच्च में किसी जंगल में नहीं रहते और न ही सांप बिच्छू और कीड़े मकोड़े खा कर जिंदगी गुजारते हैं, बल्कि शूट करने के बाद आराम से होटल में रात गुजारते हैं और अच्छा खाना खाते हैं। जिन गुफाओं में पहले से पूरा क्रू मौजूद होता है उनको सूनसान और खतरनाक दिखा कर फिल्माया जाता है। सच्चाई को दर्शकों से छुपाने की वजह से उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी। जिसके बाद उन्होंने कहा था कि मैं आगे से कोशिश करूंगा कि अपने कार्यक्रम को और पारादर्शी बनाऊं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही डिस्कवरी चैनल के मशहूर कार्यक्रम 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के एक एपिसोड में नजर आएंगे। वह शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ दिखाई देंगे। इस खास एपिसोड को 12 अगस्त को 180 से अधिक देशों में डिस्कवरी नेटवर्क के चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा। इस एपिसोड की शूटिंग उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में की गई है। डिस्कवरी चैनल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम में हलके-फुलके अंदाज में वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी। इस खास एपिसोड के टीजर को बेयर ग्रिल्स ने सोमवार को ट्विटर पर शेयर किया। 45 सेकेंड के इस टीजर में प्रधानमंत्री मोदी और बेयर ग्रिल्स जंगल में घूमते और रबर की नौका पर बैठे दिखाए देते हैं।

Published: 30 Jul 2019, 6:00 PM
लोकप्रिय