भजनलाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम

दिल्ली से गए पर्यवेक्षक जयपुर पहुंचे और भजनलाल शर्मा का नाम घोषित किया। मंगलवार को शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया, उनके नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने रखा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने मंगलवार को पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री घोषित कर दिया। इसके साथ ही नए सीएम को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो गया है।

25 नवंबर के विधानसभा चुनाव में जयपुर जिले के सांगानेर से चुने गए शर्मा बीजेपी की राज्य इकाई में पदाधिकारी रहे हैं। राज्य में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे -- पूर्व सांसद दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा।

दिल्ली से गए पर्यवेक्षक जयपुर पहुंचे और भजनलाल शर्मा का नाम घोषित किया। मंगलवार को शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया, उनके नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने रखा।

भजनलाल शर्मा कौन हैं?

भजनलाल शर्मा राजस्था के भरतपुर के रहने वाले है। वह बीजेपी के संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। वे प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। पार्टी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर सीट से चुनाव लड़वाया और पहली बार में ही वे मुख्यमंत्री बने हैं। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को सांगानेर से सीट से उन्हें पार्टी ने प्रत्याशी बनाया था। 


तीन दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के नौ दिन बाद हुई विधायक दल की बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया गया। भरतपुर के निवासी होने के कारण चुनाव से पहले सांगानेर में कुछ लोगों ने शर्मा को 'बाहरी' करार दिया था। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराकर भारी अंतर से जीत हासिल की।

शर्मा पार्टी संगठन और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) दोनों के करीबी माने जाते हैं। पिछले 20 वर्षों से चार बीजेपी अध्यक्षों -- अशोक परनामी, मदन लाल सैनी, सतीश पूनिया और सी.पी. जोशी के तहत वो राज्य महासचिव रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;