बीजेपी और CM शिवराज किसानों के हैं दुश्मन, झूठ बोलना इनका काम, किसान कर्ज माफी को लेकर कमल नाथ का पलटवार

कमल नाथ ने कांग्रेस सरकार की किसान कर्ज माफी का जिक्र करते हुए कहा, "चुनावी मौसम में भारतीय जनता पार्टी की झूठ बोलने की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश में चुनाव में ज्यादा वक्त नहीं है। राजनीतिक दल मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए एक दूसरे पर जोरदार प्रहार कर रहे हैं। इसके लिए सच झूठ सब का सहारा लिया जा रहा है। इसी बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने बीजेपी पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनाव में बीजेपी की झूठ बोलने की शक्ति कई गुना बढ़ गई है। साथ ही कमल नाथ ने कोटवारों केा पदनाम देने का भी वादा किया है।

कमल नाथ ने कांग्रेस सरकार की किसान कर्ज माफी का जिक्र करते हुए कहा, "चुनावी मौसम में भारतीय जनता पार्टी की झूठ बोलने की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। बीजेपी के नेता पूरी बेशर्मी से सार्वजनिक मंचों से कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी ने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया। लेकिन यह देखिए विधानसभा में कांग्रेस विधायक बाला बच्चन के सवाल के जवाब में शिवराज सिंह चौहान के कृषि मंत्री कमल पटेल ने खुद स्वीकार किया है कि कांग्रेस सरकार ने करीब 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया।"


उन्होंने आगे कहा, "इस जवाब से यह भी स्पष्ट हो जाता है कि एक तरफ जहां कांग्रेस ने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया, वहीं बीजेपी ने सत्ता में आते ही किसानों की कर्ज माफी बंद कर दी। बीजेपी और शिवराज सिंह चौहान किसानों के दुश्मन हैं। यह खुद तो किसानों की भलाई का कोई काम कर नहीं सकते और अगर कांग्रेस किसानों को कोई फायदा पहुंचाती है तो उसे बर्बाद करने में पूरी ताकत लगा देते हैं। जनता को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी किसानों से जो वादे करती है, उन्हें हर कीमत पर पूरा करती है और भारतीय जनता पार्टी आज चुनाव के समय जो वादे कर रही है, उन्हें कभी नहीं निभाएगी।"

उन्होंने आगे कहा, "खुशहाल कर्मचारी से खुशहाल मध्‍यप्रदेश के नवनिर्माण के लिये मैं वचनबद्ध हूं। मध्‍यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्तर पर सरकार के पहले प्रतिनिधि हमारे कोटवार भाई-बहन होते हैं। कोटवार पीढ़ियों से ग्रामों में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। कांग्रेस सरकार कोटवारों के भविष्य को सुरक्षित एवं उज्जवल बनाने के लिए संकल्पित है।"


उन्होंने वादा किया कि कांग्रेस की सरकार, कोटवारों को सम्मानजनक पदनाम देगी। कोटवारी व्‍यवस्‍था को मजबूत बनायेंगे। कोटवारों को मोबाईल फोन देंगे। कोटवार प्रथा को परम्‍परागत रखेंगे। भूमिहीन कोटवारों के मानदेय को बढ़ाएंगे। कोटवारों की भूमि सम्‍बंधी मांग पर न्‍याय करेंगे। कोटवारों का परिवार सहित 25 लाख तक स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा करेंगे। 65 वर्ष से अधिक उम्र के कोटवारों को पेंशन देंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;