गुजरात में लगातार छठी बार बीजेपी ने बनाई सरकार, विजय रूपाणी ने दूसरी बार ली सीएम पद की शपथ

गुजरात में बीजेपी ने सरकार का गठन कर लिया है। गांधीनगर में आयोजित शपथग्रहण समारोह में विजय रूपाणी ने सीएम पद की शपथ ली। नितिन पटेल को भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात में लगातार छठी बार बीजेपी की सरकार बन गई है। गांधीनगर में आयोजित शपथग्रहण समारोह में विजय रूपाणी ने दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वहीं नितिन भाई पटेल ने भी दूसरी बार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। सीएम रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल के साथ 19 मंत्री रूपाणी मंत्रिमंडल में शामिल हुए, जिसमें 6 पाटीदार और 6 ओबीसी चेहरे शामिल हैं। शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 18 एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया।

आरसी फालदू, भुपेन्द्र सिंह चुडासमा, कौशिश पटेल, सौरभ पटेल, गणपत वसावा, जयेश रादडिया, दिलीप ठाकोर और ईश्वर परमार ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं प्रदीप सिंह जडेजा, परबत भाई पटेल, परषोत्तम सोलंकी, बच्चूभाई खबाड़, जयद्रथ सिंह परमार, ईश्वर सिंह पटेल, वासणभाई गोपाल भाई, दवे विभावरी, रमन लाल नानू भाई और किशोर कनानी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले 61 साल के विजय रूपाणी जैन समाज से आते हैं। विजय रूपाणी ने सौराष्ट्र विश्वविद्यालय से बीए किया। इस दौरान वे एबीवीपी और आरएसएस से भी जुड़े रहे। इमरजेंसी के दौरान वे 11 महीने के लिए जेल भी गए। विजय रूपाणी 1996-97 के बीच राजकोट के मेयर रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वे प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके थे। राज्य में जिस वक्त आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री थीं, उस वक्त विजय रूपाणी परिवहन और वॉटर सप्लाई मंत्री थे। 7 अगस्त 2016 को वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने। राजकोट पश्चिम से उन्होंने विधानसभा का चुनाव जीता है।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ लेने वाले नितिन भाई पटेल 22 जून 1956 को मेहसाणा जिले में पैदा हुए। वे पहली बार 5 अगस्त 2016 को गुजरात के उप-मुख्यमंत्री बने। नितिन पटेल कड़वा पाटीदार हैं और वे उत्तर गुजरात से आते हैं। वे 1990 में पहली बार गुजरात विधानसभा के विधायक चुने गए और 2001 में गुजरात सरकार में वित्त मंत्री बने। नितिन पटेल 6 बार विधायक चुने जा चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */