बिहार समेत 13 राज्यों के विधानसभा की 29 सीटों के लिए उपचुनाव कल, लोकसभा के तीन क्षेत्रों में भी डाले जाएंगें वोट

बिहार विधानसभा उपचुनाव में दो विधानसभा क्षेत्रों कुशेश्वरस्थान और तारापुर में शनिवार को मतदान होना है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विधानसभा उपचुनाव में दो विधानसभा क्षेत्रों कुशेश्वरस्थान और तारापुर में शनिवार को मतदान होना है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि मतदान को लेकर तैयारी पूरी है। मतदान को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदानकर्मियों को उनके मतदान केंद्रों पर भेजा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में कुल 5 लाख 85 हजार 961 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 716 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुशेश्वरस्थान के मतदाताओं के लिए जहां 310 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहीं तारापुर सीट के मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कुल 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट पर 2 लाख 57 हजार 262 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 3 लाख 28 हजार 699 है। कुशेश्वरस्थान में महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 21 हजार 974 जबकि तारापुर में महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 51 हजार 234 है।


इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) के बीच माना जा रहा है। जमुई से सांसद चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) भी अपने प्रत्याशी उतारे है, जिससे उपचुनाव काफी रोचक बना हुआ है। वैसे, कहा जा रहा है कि इस चुनाव परिणाम का फिलहाल सरकार पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।


बिहार में दो विधानसभा क्षेत्रों के अलावा लोकसभा के तीन और अलग-अलग राज्यों के 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा। दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा में लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उनमें असम में पांच, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा मेघालय में तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक में दो-दो जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम तथा तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है। मतगणना दो नवंबर को होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia