‘चौकीदार चोर है’ शोर के बीच चौकीदारों की भर्ती में सामने आया घोटाला, सीबीआई ने किया पर्दाफाश

भारतीय खाद्य निगम ने 10 अप्रैल, 2017 को दिल्ली क्षेत्र में चौकीदारों की भर्ती के लिए इंटीग्रेटेड सॉल्यूसंस लिमिटेड नाम की प्राइवेट एजेंसी को ठेका दिया था। चौकीदारों के 53 पदों के लिए 1.08 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

‘चौकीदार चोर है’ देश में इस शोर के बीच अब चौकीदार घोटाला सामने आया है। भारतीय खाद्य निगम में हुई चौकीदरों की भर्ती में घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। सीबीआई ने अपनी जांच में इस घोटाले को उजागर किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की ओर से की गई शिकायत के अनुसार, जिस प्राइवेट एजेंसी को सरकारी चौकीदारों की भर्ती का ठेका दिया गया था, उसने अयोग्य अभ्यर्थियों को भर्ती कर लिया। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, सीबीईआई की जांच में घोटाले की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में भर्ती घोटाले के खुलने की बात कही जा रही है।

भारतीय खाद्य निगम ने 10 अप्रैल, 2017 को दिल्ली क्षेत्र में चौकीदारों की भर्ती के लिए इंटीग्रेटेड सॉल्यूसंस लिमिटेड नाम की प्राइवेट एजेंसी को ठेका दिया था। चौकीदारों के 53 पदों के लिए 1.08 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 18 फरवरी, 2018 को लिखित परीक्षा में 98,771 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। 171 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में पास हुए थे। लिखित परीक्षा के बाद दस्तावेजों की जांच की गई थी। शारीरिक परीक्षण के बाद 171 में से 96 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। वहीं 43 अभ्यर्थियों को वेटिंग में रखा गया था। भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद सीबीईआई पूरे मामले की जांच कर रही थी। अब इसमें घोटाला सामने आया है।

भारतीय खाद्य निगम ने सीबीआई को दी गई अपनी शिकायत में कहा है कि चौकीदारों की भर्ती में फर्जीवाड़ा हुआ है, कुछ लोगों ने फर्जी तरीके से इसकी परीक्षा पास की है, यह साबित करने के लिए उसके पास अहम सबूत हैं। इस मामले की जांच सीबीआई ने पिछले साल अगस्त के महीने में शुरू की थी। शुरूआती जांच में यह बात सामने आई है कि 96 में से करीब 14 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने फर्जी तरकी के चौकीदार की परीक्षा पास की है और उनका चयन हुआ है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Mar 2019, 7:17 PM