लोकसभा में बोले राहुल गांधी, कहा- किसानों के हालात सुधारने के लिए केंद्र सरकार ने नहीं उठाए ठोस कदम

लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा , “पांच साल पहले देश के किसानों से किसान लोन, महंगाई और दूसरे कई मुद्दों पर पीएम ने कई तरह के वादे किए थे। आज किसानों की दशा बेहद ही दयनीय है। मैं केंद्र सरकार से निवेदन करता हूं कि वो अपने वादों को पूरा करे।”

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज संसद में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में किसानों की दयनीय दशा का मुद्दा उठाया। इस दौरान राहुल ने मोदी सरकार द्वारा किसानों की अनदेखी करने की बात कही। लोकसभा में भाषण देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘ पूरे देश में आज किसान कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। मैं सरकार का ध्यान केरल में किसानों की दयनीय दशा की तरफ खींचना चाहता हूं। मुझे इस सदन में यह बताते हुए बेहद दुःख हो रहा है कि कल वायनाड में कर्ज में डूबे एक किसान ने आत्महत्या की है। इसके अलावा बैंकों का लोन न चुकाने की वजह से आठ हजार किसानों को बैंकों की तरफ से नोटिस भेजा गया है।”

राहुल गांधी ने कहा, “किसानों द्वारा लोन न चुकाने को लेकर बैंक किसानों को उनकी प्रॉपर्टी के कागज अटैच कर उन्हें धमिकयां दे रहे हैं। इसी वजह से राज्य के किसान आत्महत्या कर रहे हैं। पिछले डेढ़ साल में जब से बैंक ने अपनी लोन रिकवरी प्रक्रिया शुरू की है, तब से अब तक केरल में 18 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। केरल सरकार ने 31 दिसंबर 2019 तक राज्य के सभी किसानों के लिए भुगतान किए जाने की घोषणा की है जबकि केंद्र सरकार आरबीआई को ऐसा करने के निर्देश जारी करने के लिए मना कर रही है।”

बीजेपी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, “पिछले पांच साल में बीजेपी सरकार ने टैक्स छूट के रूप में 4.3 लाख करोड़ रूपये दिए हैं जबकि बड़े कारोबारियों को 5.5 लाख करोड़ दिए हैं। ये शर्मनाक दोहरा बर्ताव क्यों।’’

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने किसानों की दशा को सुधारने के लिए बजट में कोई भी ठोस कदम नहीं उठाये हैं। उन्होंने कहा, “मैं केंद्र सरकार से गुजारिश करता हूं कि केरल सरकार द्वारा किसानों के ऋण भुगतान के लिए आरबीआई को निर्देश दें और ये सुनिश्चित करें कि बैंक अपना पैसा वसूल करने के लिए किसानों को धमकी भरे मैसेज न भेजें।”

अपने भाषण के अंत में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “पांच साल पहले देश के किसानों से किसान लोन, महंगाई और दूसरे कई मुद्दों पर पीएम ने कई तरह के वादे किये थे। आज किसानों की दशा बेहद ही दयनीय है। मैं केंद्र सरकार से निवेदन करता हूं कि वो अपने वादे को पूरा करे।”

Published: 11 Jul 2019, 3:00 PM
लोकप्रिय