पीएम के तेजस से उड़ान भरने पर कांग्रेस ने कसा तंज, कहा- चुनावी फोटो खिंचवाने के उस्ताद को...

प्रधानमंत्री का नाम लिए बिना उन पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ''2014 से पहले के प्रयासों और किए गए कार्यों को स्वीकार करने के लिए 'चुनावी फोटो-ऑप्स' के मास्टर की ज्यादा कीमत नहीं है।”

पीएम मोदी ने तेजस में भरा उड़ान।
पीएम मोदी ने तेजस में भरा उड़ान।
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने के कुछ घंटों बाद कांग्रेस ने कहा कि यह फाइटर जेट हमारी स्वदेशी वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमता का द्योतक है। कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा, "तेजस हमारी स्वदेशी वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमता और क्षमता का द्योतक है, इसे दशकों में दृढ़ता से बनाया गया है।"

उन्होंने कहा कि तेजस को एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसे 1984 में स्थापित किया गया था और इसने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (एनएएल), भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम किया था।

कांग्रेस राज्यसभा सांसद ने कहा, “हल्के लड़ाकू विमान के डिजाइन को छह साल बाद अंतिम रूप दिया गया। अंततः 2011 में परिचालन मंजूरी दी गई। बेशक, कई अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थर भी हैं।”


प्रधानमंत्री का नाम लिए बिना उन पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ''2014 से पहले के प्रयासों और किए गए कार्यों को स्वीकार करने के लिए 'चुनावी फोटो-ऑप्स' के मास्टर की ज्यादा कीमत नहीं है।”

यह टिप्पणी प्रधानमंत्री द्वारा शनिवार को तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने के बाद आई, उन्होंने कहा कि "यह अनुभव अविश्‍वसनीय रूप से समृद्ध था, जिससे हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरा विश्‍वास काफी बढ़ गया है।"

तेजस एक सीट वाला लड़ाकू विमान है, लेकिन प्रधानमंत्री ने वायुसेना और नौसेना द्वारा संचालित दो सीटों वाले ट्रेनर संस्करण में उड़ान भरी।

हल्का लड़ाकू विमान तेजस 4.5 पीढ़ी का बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है और इसे आक्रामक हवाई सहायता लेने और जमीनी अभियानों के लिए निकट युद्ध सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एलसीए का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा किया गया था और इसे मुख्य रूप से भारतीय वायुसेना के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन ग्राउंड समुद्री संचालन के लिए तेजस के एक नौसैनिक संस्करण का परीक्षण किया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;