राहुल गांधी को मनाने के लिए धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता, एक ने की फांसी लगाने की कोशिश

राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद छोड़ने के फैसले से आहत कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय पर धरने पर बैठे हैं। मंगलवार को वहां उस समय अफरा-तफरी की स्थिति हो गई, जब एक कार्यकर्ता ने पेड़ से लटककर जान देने की कोशिश की। हालांकि उसे काबू कर लिया गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के इस्‍तीफे से देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ता आहत हैं। राहुल गांधी से अपना फैसला बदलने की गुहार लगाते हुए पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर धरने पर बैठ गए। कार्यकर्ताओं की मांग है कि राहुल गांधी अपना फैसला वापस लें। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी सामूहिक है, इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष को अपना इस्तीफा वापस ले लेना चाहिए।

कांग्रेस मुख्यालय पर जारी धरने में उस समय अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई, जब एक कार्यकर्ता ने राहुल गांधी के फैसले के विरोध में आत्महत्या करने की कोशिश की। राहुल गांधी से इस्तीफा वापस लेने की मांग करते हुए अचानक से कार्यकर्ता ने कांग्रेस मुख्यालय के सामने एक पेड़ पर खुद को लटकाकर फांसी देने की कोशिश की। कार्यकर्ता को खुदकुशी की कोशिश करते देख वहां अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई। वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने जैसे-तैसे उस शख्स को पकड़कर नीचे उतारा, जिससे उसकी जान बच गई। हालांकि बाद में भी वह शख्स कहता रहा, “अगर राहुल गांधी इस्‍तीफा वापस नहीं लेंगे, तो मैं फांसी लगाकर जान दे दूंगा।”

बता दें कि राहुल गांधी के इस्‍तीफे के फैसले का देश भर में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं। इस्तीफे के विरोध में कई जगहों पर प्रदर्शन भी हुए हैं। राहुल गांधी से इस्तीफा वापस लेने की अपील करते हुए कई कांग्रेस नेताओं ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि लोकसभा चुनाव में हार सभी नेताओं की सामूहिक जिम्मेवारी है। ऐसे में राहुल गांधी को अध्यक्ष पद नहीं छोड़ना चाहिए, बल्कि पार्टी को आगे के लिए तैयार करने के लिए कड़े फैसले लेने चाहिए।

ऐसी ही अपील के साथ एक दिन पहले राहुल गांधी से कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मुलाकात की थी। राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों ने देश भर के कार्यकर्ताओं की भावना से अलवगत कराने के लिए राहुल गांधी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक ने कहा, “लगभग दो घंटे तक चली बैठक में हमने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। इस दौरान हमने उन्हें देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं से अवगत कराया और उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया। हमें विश्वास है कि राहुल जी हमारे आग्रह पर विचार करेंगे और पद पर बनें रहेंगे।”

गौरतलब है कि बीते दिनों लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की पेशकश की थी, जिसे एक स्वर में खारिज कर दिया गया था और पार्टी को अपना विकल्प तलाशने के लिए कहा था।

लोकप्रिय