अगले कुछ घंटे में तबाही मचा सकता है चक्रवात ‘अम्फान’, इन राज्यों को किया गया अलर्ट

चक्रवात ‘अम्फान’ के खतरे के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF की टीम तैनात कर दी गईं है। इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाले 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में खतरनाक हो सकता है, जिसके चलते बंगाल-ओड़िशा तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटों में तूफान के और भी ज्यादा खतरनाक रूप लेने की आशंका जताई है। ओडिशा की सरकार ने 12 जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया है। ये आशंका जताई गई है कि 19 मई तक इसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है। इस वजह से ओडिशा, बंगाल में दो दिनों तक भारी बारिश की भी आशंका है।

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन 4.0 : केजरीवाल आज करेंगे दिल्ली के नियमों का ऐलान, क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा करेंगे साफ

तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पार करने और पश्चिम बंगाल को पार करने की बहुत आशंका है। इसके साथ ही इसके गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 20 मई की दोपहर / शाम के दौरान दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच बांग्लादेश में पहुंचने की आंशका है। भारतीय मौसम विभाग ने अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान को देखते हुए अगले चार दिनों के लिए बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मछुआरों को अगले 24 घंटों तक बंगाली की खाड़ी के दक्षिण में नहीं जाने की सलाह दी गई है। मछुआरों से कहा गया है कि वह 18 मई तक बंगाल की खाड़ी के केंद्र और 19 से 20 मई के बीच उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

अनुमान है कि तूफान बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के भागों के पास से लैंडफॉल करेगा और इसके लैंडफॉल का समय होगा 20 मई के आसपास है। उधर, रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने सैंड स्कल्पचर के माध्यम से लोगों को अम्फान से सुरक्षित रहने का संदेश दिया। सुदर्शन ने कहा है कि पुरी, फनी के एक साल बाद फिर चक्रवात आ रहा है। मैं सबसे अनुरोध करता हूं कि आप सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों को मानें। खुद भी सुरक्षित रहिए और अपने परिवार को भी सुरक्षित रखिएय।

चक्रवात ‘अम्फान' के खतरे के मद्देनजर रविवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF की टीम तैनात कर दी गईं है। इस बीच, ओडिशा ने कहा कि वह इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाले 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है। NDRF के महानिदेशक एस एन प्रधान ने नई दिल्ली में कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘अम्फान' बंगाल की खाड़ी में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है और अगले कुछ घंटों में यह अत्यधिक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- मजदूरों के पलायन से बढ़ी उद्योग की चिंता, किसी तरह कर्ज ले भी लें, तो भी कैसे खुलेंगी फैक्टरियां

लोकप्रिय
next