गैस चैंबर बनी दिल्ली, सीएम केजरीवाल ने स्कूलों में बांटे मास्क, कहा- पराली जलाना बंद करें पड़ोसी राज्य

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। सीएम केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा, “खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है।”

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हर दिन बद से भी बदतर होता जा रहा है। पूरी तरह से गैस चैंबर बन चुकी दिल्ली की हवा की क्वालिटी दिवाली के बाद इतनी खराब हुई है कि सांस तक लेना मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क बांटे। केजरीवाल ने दिल्ली की हवा खराब होने के पीछे हरियाणा और पंजाब में जलाई जा रही पराली को एक बड़ी वजह बताया है।

केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, "पड़ोसी राज्यों में लगातार जलाई जा रही पराली की वजह से दिल्ली पूरी तरह गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी है। यह बेहद जरूरी है कि हम इस जहरीली हवा से खुद को बचाएं। हमने आज से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों मे 50 लाख सेफ्टी मास्क बांटने शुरू कर दिए हैं। मेरी सभी दिल्ली वासियों से अपील है कि जब भी जरुरत हो इन मास्क का इस्तेमाल करें।

उधर दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। सीएम केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा, "खट्टर और कैप्टन सरकारें अपने किसानों को पराली जलाने पर मजबूर कर रहीं हैं जिसकी वजह से दिल्ली में भारी प्रदूषण है। कल पंजाब और हरियाणा भवन पर लोगों ने प्रदर्शन कर वहां की सरकारों के प्रति अपना रोष प्रकट किया।"

मास्क पहन कर प्रैक्टिस कर रहे बांग्लादेश के खिलाड़ी

उधर भारत दौरे पर आई बांग्लादेश टीम के खिलाड़ी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मास्क पहन कर प्रैक्टिस करते नजर आए। बांग्लादेश और टीम इंडिया के बीच 3 नवंबर को टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला जाना है।

इस बीच दिल्ली का प्रदूषण खिलाड़ियों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। दिल्ली में मैच कराए जाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा था कि कोई भी मैच या कोई भी स्पोर्ट खिलाड़ियों की सेहत से बढ़ कर नहीं हो सकता। दिल्ली की हवा अगर साफ़ नहीं है तो मैच टाला भी जा सकता है।

लोकप्रिय
next