मामूली झगड़े ने पुरानी दिल्ली में लिया सांप्रदायिक रंग, दो समुदायों में झड़प के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात  

एक समुदाय ने दूसरे समुदाय पर एक छोटे मंदिर में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया, जबकि बाद में दावा किया गया कि दूसरे समुदाय के कुछ लोगों द्वारा एक लड़के की पिटाई की गई जिसमें उसका हाथ टूट गया। जिसके बाद बाद झड़प हो गई।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

आसिम खान

पुरानी दिल्ली के हौज काजी थाना अंतर्गत लाल कुआं बाजार में रविवार देर रात एक बाइक की पार्किंग से संबंधित मामूली विवाद ने सांप्रदायिक रंग ले लिया। सोमवार को तनाव ने जोर पकड़ लिया और दोनों समुदायों के समूह अलग-अलग जगहों पर इकट्ठा होने लगे।

फोटो: सैय्यद खुर्रम रज़ा
फोटो: सैय्यद खुर्रम रज़ा

वहीं एक समुदाय ने दूसरे समुदाय पर एक छोटे मंदिर में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया, जबकि बाद में दावा किया गया कि दूसरे समुदाय के कुछ लोगों द्वारा एक लड़के की पिटाई की गई जिसमें उसका हाथ टूट गया। जिसके बाद बाद झड़प हो गई।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है। गुस्साए लोग मौके पर जुटे हुए हैं। फिलहाल स्थिति अभी पुलिस के नियंत्रण में है। तनाव के कारण हौज काजी बाजार बंद है। पुलिस की भारी मौजूदगी की वजह से मौके पर फिलहाल अभी तक लोग शांत हैं।

फोटो: सैय्यद खुर्रम रज़ा
फोटो: सैय्यद खुर्रम रज़ा

घटना के बाद पुलिस ने इलाके के विभिन्न जगहों पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हालात को सामान्य करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इलाके में शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन पुलिस बल की भारी तैनाती की वजह से फिलहाल शांति बरकरार है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

डीसीपी एमएस रंधावा ने नेशनल हेराल्ड को बताया कि रविवार रात से ही इलाके में शांति बनाए रखने की पूरी कोशिश की जा रही है। आगे इलाके में कोई झड़प न हो इसके लिए तमाम व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा, “फिलहाल हम इतना ही कह सकते हैं कि, हम इलाके में शांति बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।“

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

स्थानीय विधायक और दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन भी इलाके में पहुंच गए हैं। इमरान दोनों समुदायों से शांति बनाए रखने की अपील की है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। लेकिन इलाके में तनाव बरकरार है।

पुलिस ने तनाव वाले इलाके से बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। पुलिस ने उन्हें अपनी गाड़ी में बैठा कर उस इलाके से ले गई है। इलाके में शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है। कुछ बाहरी लोगों पर माहौल खराब करने के आरोप लग रह हैं। हालांकि स्थानीय लोग शांति कायम करने की कोशिश कर रहे हैं।

सैय्यद खुर्रम रज़ा के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jul 2019, 3:01 PM