दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस की 'साइकिल यात्रा', सांसदों को सौंप गए ज्ञापन

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ रविवार को दिल्ली में कनाट प्लेस से सभी 10 सांसदों के आवास तक 'साइकिल यात्रा' निकाली।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ रविवार को दिल्ली में कनाट प्लेस से सभी 10 सांसदों के आवास तक 'साइकिल यात्रा' निकाली। दिल्ली में 7 लोकसभा सांसद बीजेपी के हैं, जबकि 3 राज्यसभा सांसद आम आदमी पार्टी से हैं।

सांसदों को सौंप गए ज्ञापन में उनसे अनुरोध किया गया है कि दिल्ली के नागरिकों को राहत देने के लिए वे अपनी सरकारों से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और वैट को कम करने के लिए कहें। लेकिन, बीजेपी के केवल मनोज तिवारी और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली कांग्रेस प्रमुख से ज्ञापन लिया।

अनिल कुमार ने कहा कि हमारी 'साइकिल यात्रा' पेट्रोल-डीजल में वृद्धि को लेकर है। इस यात्रा के माध्यम से हम बीजेपी और आम आदमी पार्टी, दोनों सरकारों की असंवेदनशीलता को उजागर करने का काम कर रहे हैं। सांसदों पर निशाना साधते हुए दिल्ली कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी सांसद मनोज तिवारी और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को छोड़कर, कोई भी अन्य संसद सदस्य ज्ञापन लेने के लिए अपने घर से बाहर नहीं आया।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस नियमित रूप से पेट्रोल और डीजल पर लगे टैक्स को कम करने की मांग करती रही है, लेकिन इस पर हमें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। पार्टी को उम्मीद है कि उसका नवीनतम अभियान बीजेपी और आम आदमी पार्टी की आंख खोलने का काम करेगा, जो इस मामले पर राजनीतिक विचारों से उठकर दिल्ली के आम लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक कर इस मुद्दे को उठाएंगे।"

कांग्रेस ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार डीजल के रेट 80 रुपये के पार है और यह पेट्रोल के दाम से अधिक है। इस रेट में लगभग 50 रुपये का मुनाफा सरकारें ले रही हैं। इसमें 18 रुपये दिल्ली सरकार वैट के रूप में और 30 रुपये से ज्यादा भारत सरकार एक्साइज ड्यूटी के रूप में ले रही है।

लोकप्रिय
next