कर्नाटक के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने स्कूलों में धार्मिक ड्रेस पर लगाई रोक, जारी किए आदेश

हिजाब विवाद के चलते कर्नाटक के कई स्कूलों में धार्मिक पोशाक पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं अब दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने भी अपने स्कूलों में धार्मिक पोशाक पर रोक लगाने का ऐलान किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हिजाब विवाद के चलते कर्नाटक के कई स्कूलों में धार्मिक पोशाक पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं अब दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने भी अपने स्कूलों में धार्मिक पोशाक पर रोक लगाने का ऐलान किया है। निगम ने इसके संबंध में एक आदेश भी जारी किए हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने सभी स्कूलों में छात्रों को किसी भी धर्म की पोशाक में नहीं आने को लेकर निर्देश जारी किया है। एसडीएमसी शिक्षा विभाग की अध्यक्ष नितिका शर्मा की ओर से इस संबंध में एक आदेश जारी किया गया है।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने अपने आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों में पढ़ने के लिए आने वाले बच्चों के लिए एक निर्धारित यूनिफार्म है जिसमें बच्चे स्कूल आते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से स्कूलों में माता-पिता अपने छात्रों को अलग-अलग धार्मिक पोशाकों में भेज रहे हैं जोकि गलत है।

शिक्षा विभाग की ओर से आदेश में कहा गया है कि एसडीएमसी ने छात्रों के लिए जो यूनिफॉर्म निर्धारित किया है छात्र उसमें बेहद सुंदर दिखते हैं और छात्रों को उसी यूनिफॉर्म में स्कूल आना चाहिए। विभाग ने कहा कि जरूरत पड़ने पर दक्षिण दिल्ली नगर निगम समय-समय पर छात्रों की यूनिफार्म के रंग में परिवर्तन भी करती रहती है जिससे कि बच्चों में उत्साह बना रहे और अलग-अलग वर्ग और धर्म से आने वाले बच्चे स्कूल में समानता के साथ रहे। विभाग ने कहा कि किसी भी बच्चे में अमीर-गरीब को लेकर हीन भावना पैदा ना हो, लेकिन अभी कुछ समय से देखने में आया है कि कुछ अभिभावक अपने बच्चों को अपने धर्म के कपड़े पहनाकर स्कूल भेज रहे हैं जो कि सही नहीं है।


दक्षिण दिल्ली शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि स्कूल यूनिफॉर्म के नियमों का पालन नहीं करने से बच्चों के मन में असमानता की मानसिकता उत्पन्न होगी। यह बच्चों के भविष्य के लिए हानिकारक है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि वह अपने इलाके के स्कूलों में जो दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा निर्धारित यूनिफार्म है बच्चे उसी में स्कूल आए यह सुनिश्चित करें। स्कूल में किसी प्रतियोगिता या उत्सव में ही छात्र अलग ड्रेस कोड में आ सकते हैं। सामान्य दिनों में छात्रों को स्कूल की यूनिफॉर्म में ही विद्यालय आना होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia