देश

मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर एक और झटका, सुरजीत भल्ला ने दिया पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद से इस्तीफा

अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) से इस्तीफा दे दिया है। वो इस परिषद में अल्पकालिक सदस्य थे।

फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार को आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के एक दिन आर्थिक मोर्चे पर एक और बड़ा झटका लगा है। पीएम मोदी के आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के सदस्य अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला ने अपने पद से आज इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि इस परिषद की अध्यक्षत निति आयोग के सदस्य बिबेक देब्राय हैं। इसके अलावा इस परिषद में राथिन रॉय, आशीमा गोयल और शामिका रवि पार्ट टाइम सदस्य हैं।

सुरजीत भल्ला ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अस्थायी सदस्य से 1 दिसंबर को इस्तीफा दे दिया था।

इससे पहले सोमवार को मोदी सरकार को उस समय तगड़ा झटका लगा जब समय से पहले ही आरबीआई के गवर्नर उर्जीत पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया था। इस्तीफा को लेकर उर्जित पटेल ने कहा था, “निजी कारणों से मैंने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। ये मेरे लिए सम्मान की बात है कि भारत के रिजर्व बैंक में अलग-अलग क्षमता में मैंने इन सालों में सेवा दी। आरबीआई के कर्मचारियों, अधिकारियों और प्रबंधन का सहयोग और कड़ी मेहनत बैंक की उपलब्धियों के लिए चालक शक्ति रही है। इस मौके पर मैं आरबीआई केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों और सहोगियों के प्रति अपना आभार जताता हूं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामना देता हूं।”

गौरतलब है कि पिछले लंबे समय से आरबीआई और सरकार के बीच तनातनी की खबरे सामने आ रही थीं। खबरों की मानें तो कई ऐसे मुद्दे थे जिनको लेकर आरबीआई ने मोदी सरकार के सामने झुकने से इनकार कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: आरबीआई गर्वनर उर्जिल पटेल के इस्तीफे से हड़कंप, कई मुद्दों पर मोदी सरकार से चल रही थी रस्साकशी

यह उर्जित पटेल न, बड़े वो निकले, विजय माल्या का जश्न शुरु होने से पहले ही टेंशन दे दी सरकार को

Published: 11 Dec 2018, 10:24 AM
लोकप्रिय