देश भर में ईद की रौनक, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने की समाज में भाईचारा बढ़ने की कामना

देश भर में आज ईद मनाई जा रही है। ईद-उल-फितर के मौके पर दिल्ली के जामा मस्जिद में हजारों लोगों ने ईद की नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। ईद की बधाई देते हुए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में ईद का पवित्र त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। देशभर में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा सुबह ईद की नमाज पढ़ी गई। दिल्ली, भोपाल, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र सहित देश भर में ईद की नाम नमाज पढ़कर और आपस में गले लगकर एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं। शुक्रवार को शाम में चांद दिखने के बाद लोगों के चेहरे पर खुशी छा गई और ईद की बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-फितर पर देशवासियों को बधाई दी और समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा है, “सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए।”

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है, “ईद मुबारक! ये दिन हमारे समाज में एकता और सद्भाव के बंधन को गहरा करता है।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ईद-उल-फितर पर देशवासियों को बधाई दी।

देश भर में ईद की रौनक, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने की समाज में  भाईचारा बढ़ने की कामना
देश भर में ईद की रौनक, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष ने की समाज में  भाईचारा बढ़ने की कामना

जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने शुक्रवार की शाम को शनिवार को ईद मनाए जाने की घोषणा की। इमाम की घोषणा करने के बाद देश भर में खुशियां छा गईं और बाजार में रौनक दिखाई देने लगी। बुखारी ने कहा, “ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी देशवासियों को दिली मुबारकबाद देता हूं'। ईद की खुशियों के साथ ही रमजान का मुकद्दस महीना खत्म हो गया हैं।”

दुनिया भर के मुसलमानों के लिए ईद खुशी का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। ये दिन इसलिए भी खास है क्योंकि पूरे रमज़ान में रोज़े रखने के बाद ये दिन मुसलमानों के लिए अल्लाह की तरफ से एक तोहफा है। 30 दिन के रोजे के बाद ईद-उर-फितर खुशियों का पैगाम लेकर आता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Jun 2018, 10:11 AM