देश की 56 विधानसभा सीटें और 1 लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव नवंबर में, इन 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने नवंबर के पहले सप्ताह में 56 विधानसभा सीटों और बिहार में एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

आईएएनएस

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने नवंबर के पहले सप्ताह में 56 विधानसभा सीटों और बिहार में एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग ने कहा कि 11 राज्यों में, मणिपुर को छोड़कर, 56 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को और लोकसभा सीट के लिए 7 नवंबर को होंगे। मतगणना 10 नवंबर को होगी और चुनाव की पूरी प्रक्रिया 12 नवंबर से पहले पूरी हो जाएगी।

मध्यप्रदेश में कुल 28 विधानसभा सीटें खाली हैं, गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, झारखंड, कर्नाटक, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा में दो-दो सीटें और छत्तीसगढ़, हरियाणा और तेलंगाना में एक-एक सीट है। इसके अलावा, बिहार में एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी।


निर्वाचन आयोग के एक नोट में कहा गया, "मौसम की स्थिति, फोर्स की गतिविधि, महामारी जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने उपचुनाव कराने का फैसला किया है।" आयोग ने चार राज्यों के 7 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का भी फैसला किया है। इन सीटों पर चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Sep 2020, 4:36 PM