दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, 8 फरवरी को होगा मतदान, 11 फरवरी को नतीजे

दिल्ली की मौजूदा विधानसभा का सत्र 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने बोर्ड परीक्षाओं को भी ध्यान में रखा है। 11 फरवरी को मतों की गिनती के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसी साल 8 फरवरी को दिल्ली में विधानसभा के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। 11 फरवरी को मतों की गिनती होगी और चुनाव के नतीजे घोषित किये जाएंगे। इसी के साथ दिल्ली में आचार संहिता लागू हो गई है।

दिल्ली की मौजूदा विधानसभा का सत्र 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने बोर्ड परीक्षाओं को भी ध्यान में रखा है। आयोग के मुताबिक मतदान के लिए स्कूलों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए 15 फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

ये है पूरा शेड्यूल

  • नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि- 14 जनवरी (मंगलवार)
  • नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि- 21 जनवरी (मंगलवार)
  • स्क्रूटनी- 22 जनवरी (बुधवार)
  • नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि- 24 जनवरी (शुक्रवार)
  • मतदान की तारीख- 8 फरवरी (रविवार)
  • मतों की गिनती और नतीजे- 11 फरवरी (मंगलवार)

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में इस बार 2,689 मतदान स्थलों पर 13,750 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल मतदान केंद्र होगा, बीते विधानसभा चुनाव में मतदान स्थलों की संख्या 2,530 थी, जबकि लोकसभा चुनाव में 2,700 थी।


पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। चुनाव आयोग ने दिल्ली में वोटरों की नई लिस्ट भी जारी की है। इस लिस्ट में जिन लोगों का नाम नहीं होगा, उन्हें मतदान का अधिकार नहीं होगा। लोकसभा चुनाव के समय चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई लिस्ट में दिल्ली में कुल 1 करोड़, 43 लाख, 16 हजार, 453 मतदाता थे। जिनमें 79.73 लाख पुरुष जबकि 65.73 लाख महिला वोटर थे। इसके अलावा ट्रांसजेंडर वोटरों की संख्या 700 के आसपास थी। इस बार करीब ढ़ाई लाख नए वोटर इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। जिसके बाद दिल्ली में वोटरों की संख्या 1,46,92,136 हो गई है, जिसमें 80.55 लाख पुरुष जबकि 66.35 लाख महिला वोटर हैं।

पिछले विधान सभा चुनाव में दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 67 पर कब्ज़ा कर आम आदमी पार्टी ने पूर्ण बहुमत के साथ ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। बाकी की 3 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं। नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार किरण बेदी को हराकर केजरीवाल ने सीट पर कब्जा किया था।


साल 2013 में कांग्रेस द्वारा समर्थन वापस लेने पर केजरीवाल ने महज 49 दिन सत्ता का स्वाद चखने के बाद सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद साल 2015 में उन्होंने 67 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia