कर्ज में डूबे हिमाचल में हजारों करोड़ के चुनावी वादे, बीजेपी सरकार और पीएम का मिशन ‘उद्घाटन और घोषणा’

हिमाचल प्रदेश में इसी साल चुनाव होने हैं और कभी भी तारीखों का ऐलान हो सकता है। ऐसे में राज्य की बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल में ताबड़तोड़ घोषणाओं और उद्घाटन का मिशन शुरु किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आर पी सिंह

भले ही हिमाचल 65 हजार करोड़ रूपये के कर्ज तले दबा हुआ है लेकिन चुनावी बयार में इन दिनों हिमाचल सरकार की ओर से हर रोज 400 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए जा रहे हैं। बीते 11 दिनों में हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4600 करोड़ रूपये की दर्जनों परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए।

ध्यान रहे कि हिमाचल में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग आने वाले दिनों में चुनावी तारीखों का ऐलान कर आदर्श आचार संहिता लागू कर सकता है। इसी के मद्देनजर मौजदा बीजेपी सरकार ने लोक लुभावन घोषणाओं, शिलान्यासों और उद्घाटनों की झड़ी लगा दी है।

13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री का एक बार फिर दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को फिर हिमाचल दौरे पर आ रहे हैं। पहले दौरे पर उन्होंने 3653 करोड़ की कई परियोजनाओं का ऐलान किया था, और अब 13 अक्टूबर को एक बार फिर वे उना और चंबा के दौरे पर आ रहे हैं। सूचनाओं के मुताबिक इस दौरान वे 180 मेगावाट की बजोली जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा वह 48 मेगावाट की चांजू 3 जल विद्युत परियोजना और 30.5 मेगावाट की दयोथल चांजू जल विद्युत परियोजना का शिलान्यास करेंगे। साथ ही पीएमजीएसवाई 3 का उद्घाटन भी किया जाएगा। इसके साथ ही वे उना जिला में बल्क ड्रग पार्क और चौथी वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।


डेढ़ महीने में 8600 करोड़ के उद्घाटन/शिलान्यास

अगर पिछले डेढ़ माह की बात करें तो मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने ही 8600 करोड़ से अधिक के अनेक प्रोजेक्टों के शिलान्यास और उद्घाटन किए हैं। पिछले 11 दिनों से हिमाचल के मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश का दौरा किया है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी हिमाचल दौरा हुआ और उनके हाथों भी 3653 करोड़ रूपये की परियोजनाओं की पट्टिकाओं का अनावरण करवाया गया। अभी पहली अक्टूबर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा और मनाली के चार स्थानों में 242 करोड़ रूपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। 2 अक्टूबर को धर्मशाला में 195 करोड़ रूपये की 14 विकासात्मक परियोजनाओं और 5 अक्टूबर को मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री ने बिलासपुर में 3653 करोड़ रूपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए।

अपने क्षेत्र को खास तवज्जो देने के आरोप

लेकिन इनमें से अधिकतर परियोजनाएं आदि मुख्यमंत्री या उनके सबसे वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह के क्षेत्रों में ही हैं। ऐसे आरोप बीजेपी के अंदर और बाहर दोनों तरफ से लग रहे हैं। आरोप लगता रहा है कि पिछले पांच वर्षों में मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र सिराज और जल मंत्री महेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर के अलावा ज्यादातर इलाकों की अनदेखी की गई है।

पड़ताल से सामने आया है कि पिछले डेढ़ माह में प्रदेश में हुए शिलान्यास और उद्घाटनों की कड़ी में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 980 करोड़ रूपये के प्रोजेक्टस के उद्घाटन और शिलान्यास 8 सितंबर को हुए थे। वहीं सिराज की बात करें तो सिराज क्षेत्र में 600 करोड़ रूपये के करीब के कामों के उद्घाटन और शिलान्यास हुआ है।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश सरकार 65 हजार करोड़ रुपए के कर्ज में डूबी है और बीते 5 साल के दौरान राज्य ने 16998 करोड़ रूपए का नया कर्ज लिया है। बताया जा रहा है कि चुनावी वर्ष में हिमाचल सरकार मुफ्त बिजली-पानी सेवाओं, कर्मचारियों को एरियर और अन्य वित्तीय लाभ की घोषणाओं के चलते और कर्ज लेने की तैयारी में है। बीजेपी सरकार इस चुनावी वर्ष में कर्मचारियों को वित्तीय लाभ देने की घोषणा कर चुकी है, और अनुमान के अनुसार इस पर 2 हजार करोड़ से अधिक खर्च आने की संभावना है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दस हजार स्कूली छात्रों को स्मार्टफोन भी देने की घोषणा की।


शिलान्यास और उद्घाटनों का सप्ताहवार ब्योरा

  • 27 अगस्त से 3 सितंबर के बीच में सरकार की ओर से 379 करोड़ रूपये के 100 से अधिक प्रोजेक्टों के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

  • 4 सिंतबर से 10 सितंबर के बीच 1566 करोड़ रूपये के 200 से अधिक प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

  • 10 सितंबर से 16 सिंतबर के बीच में सरकार ने 480 करोड़ रूपये के 50 से अधिक प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

  • 17 से 24 सितंबर के बीच में 518 करोड़ रूपये के 100 से अधिक प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

  • 25 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच में 820 करोड़ रूपये के 100 से अधिक प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

  • 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच में 4480 करोड़ रूपये के 100 से अधिक प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास किए गए।

घोषणाएं और भी हुई हैं

  • कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एरियर की घोषणा

  • एसएमसी, आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नौकरी से न निकाले जाने और पॉलिसी निर्माण की घोषणा

  • 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली

  • ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिलों में छूट

  • होमगार्ड को साल भर रोजगार

  • पर्यटन निगम के कर्मचारियों के लिए वित्तीय लाभ


आधे-अधूरे प्रोजेक्टों के उद्घाटन करने के आरोप

प्रदेश में ताबड़तोड़ हो रहे शिलान्यासों और उद्घाटनों को देखते हुए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने वर्तमान सरकार पर आधे-अधूरे प्रोजेक्टों के उद्घाटन करने का आरोप लगाया है। इन दोनों ही पार्टियों का आरोप है कि सरकार केवल सत्ता में वापस आने के लिए लोगों के सामने दिखावे के लिए शिलान्यास कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;