पाकिस्तानी कैद में भी नहीं टूटे थे अभिनंदन, सवालों के जवाब न देने पर दी गई मानसिक यातनाएं

पाकिस्तानी अफसरों ने विंग कमांडर अभिनंदन से भारतीय सेना और लड़ाकू विमानों की तैनाती के साथ भारत की उच्च सुरक्षा वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी की अहम जानकारी निकालने की काफी कोशिश की। इसके लिए उन्होंने अभिनंदन को सोने नहीं दिया और लगातार कई घंटों तक खड़ा रखा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान की हिरासत में लगभग 60 घंटे गुजारने के बाद देश वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन इस समय अपना इलाज करा रहे हैं। अब धीरे-धीरे सामान्य हो रहे अभिनंदन के साथ पाकिस्तान की हिरासत में हुए सुलूक का खुलासा हुआ है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक पाकिस्तान ने अभिनंदन से भारतीय वायुसेना से जुड़ी कई संवेदनशील जानकारियां लेने की कोशिश की और इसके लिए उन्हें यातनाएं भी दी गईं।

खबर के मुताबिक पाकिस्तानी फौज के अफसरों ने अभिनंदन से भारतीय सैन्य टुकड़ियों की तैनाती के साथ भारत की उच्च सुरक्षा वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी और सैन्य साजोसामान की महत्वपूर्ण जानकारी निकालने की कोशिश की। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार इसकी पुष्टी करते हुए अभिनंदन के सहयोगी एक अधिकारी ने बताया कि अभिनंदन को पाकिस्तानी सैनिकों ने न सिर्फ काफी पीटा, बल्कि उन्हें सोने भी नहीं दिया गया।

अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान की हिरासत में अभिनंदन को सोने नहीं दिया गया और लगातार कई घंटों तक उन्हें खड़ा रखा गया। इसके साथ ही उनको मानसिक रूप से तोड़ने के लिए तेज संगीत का भी सहारा लिया गया। अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान के अधिकारियों ने अभिनंदन से भारतीय वायुसेना के संवेदनशील मैसेजों, लड़ाकू विमानों की तैनाती और सैन्य साजोसामान से जुड़ी अहम जानकारियां निकालने की कोशिश की, लेकिन वे विफल रहे। पाकिस्तानी फौज की लगातार मानसिक यातनाओं के आगे अभिनंदन एख बार भी नहीं टूटे।

अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के सभी पायलट्स को प्रतिकूल परिस्थिति में जब तक संभव हो चुप रहने की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि इस दौरान वायुसेना अपने विमानों की तैनाती समेत अपनी योजनाओं के तेजी से बदल सके, जिससे विरोध किसी तरह का फायदा ना उठा पाए।

बता दें कि भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 विमान क्रैश हो गया था, जिसकी वजह से उन्हें पैराशूट से कूदना पड़ा था। इस दौरान वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरे थे, जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था।

लोकप्रिय
next