देश को जल्द मिलेगा नया CDS? सरकार ने आर्मी एक्ट में किया बदलाव, अब ये अधिकारी भी बनाए जा सकते हैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

नए सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की नियुक्ति को लेकर सरकार ने आर्मी सर्विस रुल्स में एक बड़ा बदलाव किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नए सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की नियुक्ति को लेकर सरकार ने आर्मी सर्विस रुल्स में एक बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब सीडीएस के पद के लिए लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के वो अधिकारी भी चुने जा सकते हैं जिनकी उम्र 62 साल से ज्यादा नहीं है। ऐसे में अब 62 साल से कम उम्र के रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी भी सीडीएस बनाए जा सकते हैं। बता दें कि अभी तक जनरल रैंक यानि फॉर-स्टार सैन्य अधिकारी ही सीडीएस बनाए जा सकते थे।

इसके साथ ही नए सीडीएस की नियुक्ति के प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार ने सीडीएस पद की नियुक्ति के लिए नया गजट-नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। गजट नोटिफिकेशन थलसेना, वायुसेना और नौसेना तीनों के लिए जारी किया गया है। इसमें नए नियमों का हवाला देते हुए कहा गया है कि अब जनरल (या एयर चीफ मार्शल और एडमिरल) और लेफ्टिनेंट जनरल (या उनके तुल्य एयर मार्शल और वाइस एडमिरल) रैंक के वे अधिकारी जो 62 साल से कम उम्र के हैं वे सीडीएस पद के लिए योग्य हैं।


गौरतलब है कि पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही यह पद खाली है। बता दें कि पिछले साल यानि दिसम्बर 2021 में तत्कालीन सीडीएस, जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई मौत हो गई थी, उसके बाद से ही सीडीएस पद खाली है। लेकिन नियमों में बदलाव और नए गजट नोटिफिकेशन के बाद माना जा रहा है कि अब सीडीएस का पद जल्द भर सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia