इन राज्यों पर अगले 24 घंटे पड़ सकते हैं भारी, तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटों के दौरान भारत के कुछ राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। इसके अलावा धूल भरी आंधी का भी अंदेशा लगाया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया   
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच बेमौसम बरसात ने लोगों का जीना मुहाल किया है। skymetweather.com के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान भारत के कुछ राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की आशंका है, स्काईमेट ने राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में कुछ स्थानों पर तेज बारिश का अनुमान बताया है तो वहीं उसने कहा है कि अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र के साथ-साथ तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर गर्जना के तेज बौछारें गिर सकती हैं।

जबकि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ , पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली एनसीआर समेत बागपत, बुलंदशहर, मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली में तेज़ हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलेगी और गरज के साथ बारिश होगी। इससे फ़रीदाबाद, नोयडा, ग़ाज़ियाबाद, गुरुग्राम, हापुड़, झज्जर, मेहरौत, रोहतक, शाहदरा, सोनीपत आदि प्रभावित होंगे, जबकि गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, कोंकण गोवा और पश्चिमी मध्य प्रदेश को छोड़कर देश के लगभग सभी भागों में प्री-मॉनसून वर्षा की गतिविधियां जारी रहेंगी, जिसकी वजह से यहां जोरदार बारिश हो सकती है, तो वहीं इन जगहों पर आंधी-पानी का सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक जारी रहेगा।


जबकि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम चंपारण में अगले दो-तीन घंटों में हो बारिश हो सकती है, विभाग ने यहां अलर्ट जारी किया है, विभाग ने कहा है कि बारिश के साथ-साथ वज्रपात, बिजली गर्जन, हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा और तेज हवा होने की भी संभावना है। तो वहीं राजस्थान के कई जिलों में धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, 21 अप्रैल को राजस्थान में मौसम साफ हो जाएगा लेकिन 22 अप्रैल से फिर मौसम बदलेगा और 22 से 25 अप्रैल के बीच एक बार फिर राजस्थान के कुछ भागों में धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

तो वहीं 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के पूर्वी हिस्से में गरज के साथ व्यापक बारिश हुई।केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम प्री-मॉनसून वर्षा रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि 2 से 3 दिन तक दिल्ली में हल्की बारिश होगी, जिससे तापमान बढ़ेगा नहीं। मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली का तापमान बारिश और हवाओं के चलते 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia