अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर पर बवाल, हिंदूवादी संगठनों ने फूंका पुतला, हंगामे के बाद लाठीचार्ज

जिन्ना की तस्वीर पर हुए विवाद के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाब-ए-सैय्यद गेट पर छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हुई। छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

अबु हुरैरा

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के यूनियन हाल में लगी पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बुधवार यानी 2 मई को जमकर हंगामा हुआ। तस्वीर हटवाने की मांग को लेकर हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकलकर जिन्ना का पुतला फूंका। एएमयू के बाब-ए-सैय्यद गेट पर प्रदर्शन कर रहे हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ता और यूनिवर्सिटी के छात्र आमने-सामने हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को अलग किया। इस बीच छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। मौके पर मौजूद छात्रों ने पथराव कर दिया। छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। लाठीचार्ज में 6 छात्र घायल हुए हैं। यूनिवर्सिटी में हालात अभी सामान्य नहीं हुए हैं। लाठीचार्ज और हंगामे के बाद यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। साथ ही आरएएफ के जवानों की भी तैनाती की गई है।

एएमयू के गेस्ट हाउस में पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी मौजूद हैं, उन्हें बुधवार यानी 2 मई को छात्र यूनियन की मानद सदस्यता दी जानी है। विवाद के चलते कार्यक्रम रद्द होने की संभावना जताई जा रही है। हामिद अंसारी के आगमन से ठीक पहले ही हिंदूवादी संगठनों ने जिन्ना की तस्वीर का विरोध करते हुए यूनिवर्सिटी के गेट पर प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि यह विवाद पिछले 3 दिनों से चल रहा है। बीजेपी सांसद सतीश गौतम द्वारा एएमयू वीसी को पत्र लिखकर जिन्ना की तस्वीर लगे होने पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि जिन्ना ने देश का विभाजन किया था। इसलिए उनकी तस्वीर यूनिवर्सिटी से हटानी चाहिए। इसके बाद से ही मामला गर्माया हुआ है। कई बड़े नेता इस मामले में जिन्ना के पक्ष और विरोध में बयान दे चुके हैं। एएमयू के यूनियन हाल में 1938 में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगाई गई थी। तब वे एएमयू आए हुए थे और उन्हें मानद सदस्यता दी गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 May 2018, 7:37 PM
;