अपने यहां लगी है तेल में आग तो नेपाल से हो रही है पेट्रोल-डीजल की तस्करी

नेपाल में तेल की कम कीमतों की वजह से भारत से नेपाल जाने वालों की तादाद में इन दिनों बढ़ोतरी हो गयी है। नेपाल में पेट्रोल और डीजल की कम कीमत होने की वजह से सीमावर्ती इलाके के लोग सीमा पार से सस्ता तेल ला रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

ज़हीब अजमल

पिछले कुछ सप्ताह के दौरान नेपाल और भारत के बीच आवाजाही में उल्टा बहाव देखने को मिला है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी से राहत के लिए सीमावर्ती इलाके के लोग इन दिनों सीमा पार कर नेपाल से तेल लाते दिख रहे हैं। इन इलाकों से रोजाना बड़ी संख्या में भारतीय लोग बाइक और मोटरसाइकिल पर प्लास्टिक के डब्बे लिये सीमा पार कर नेपाल जाते नजर आते हैं। पड़ोसी देश की अपनी साप्ताहिक या और पाक्षिक यात्रा के दौरान कार और मोटकसाइकिल वाले भी अपना टैंक भरवाने के लिये इस मौके का फायदा उठा रहे हैं।

भारत-नेपाल सीमा पर रहने वाले पी कुमार (परिवर्तित नाम) इस बारे में बताते हैं कि अब दोनों देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अच्छा अंतर है। उन्होंने कहा कि भारत के मुकाबले नेपाल में पेट्रोल 15 रुपये और डीजल 18 रुपये सस्ता है। गुरुवार को नेपाल में पेट्रोल 69 रुपये (110 नेपाली रुपये) और डीजल 57.71 रुपये (92 नेपाली रुपये) प्रति लीटर था। गुरुवार को भारत के 100 रुपये का एक्सचेंज रेट 160.15 नेपाली रुपये था।

तेल की कीमतों का यह अंतर सीमावर्ती क्षेत्रों के उद्यमशील भारतीयों के लिए पेट्रोलियम उत्पादों का व्यापार शुरू करने के लिए पर्याप्त है। वास्तव में सैकड़ों की संख्या में भारतीय लोग नेपाल जाते हैं और भारत में मुनाफा कमाते हुये आधिकारिक कीमत से कम दाम में बेचने के लिए पेट्रोल और डीजल लेकर वापस आ रहे हैं। पी कुमार कहते हैं कि “यह बेचनेवालों और खरीदनेवालों दोनों ही के लिये फायदे की स्थिति है।”

बिहार के अररिया के रवि प्रसाद स्वीकार करते हैं कि भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में बढ़ोतरी ने उन्हें इस वैकल्पिक आय के स्रोत की ओर देखने को विवश किया। उन्होंने कहा, “मैं एक ऑटेरिक्शा चलाता हूं और मुझे पैसे बचाना है, नहीं तो मैं अपने परिवार को क्या खिलाउंगा।”

रविकांत नाम के एक सरकारी कर्मचारी ने फोन पर बताया, “मेरा परिवहन पर खर्च तेजी के साथ बढ़ा है। पिछले साल आवागमन के साधन पर हर महीने मेरा 300 से 400 रुपये के बीच खर्च होता था, लेकिन अब यह खर्च 600 रुपये से बढ़ गया है। अगर मैं नेपाल से तेल खरीदकर कुछ पैसे बचा सकता हूं, तो मुझे ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए?”

अगर हम तेल की मौजूदा कीमतों की पिछले साल से तुलना करें, तो जुलाई 2017 में नेपाल में पेट्रोल की कीमत 61.47 रुपये (98 नेपाली रुपया) थी, जबकि डीजल 46.42 रुपये (74 नेपाली रुपया) थी। उसी महीने पटना में पेट्रोल की कीमत 69.24 और डीजल की कीमत 58.72 रुपये थी।

केंद्र सरकार द्वारा लगाए और वसूले जाने वाले उत्पाद शुल्क के अलावा की राज्य सरकारें भी पेट्रोल और डीजल पर वैट लेती हैं। बिहार में पेट्रोल पर वैट 24 प्रतिशत और डीजल पर 19 प्रतिशत है।

लोकप्रिय