नोएडा का इंजीनियर निकला ‘धनकुबेर’, आयकर विभाग की कार्रवाई में अरबों की संपत्ति उजागर

आरोपी ब्रजपाल चौधरी नोएडा प्राधिकरण में 1981 में बतौर इंजीनियर के पद पर भर्ती हुआ था। 20 साल तक उसे कोई प्रमोशन नहीं मिला बावजूद इसके उसने इन 20 सालों में करोड़ों-अरबों की संपत्ति रिश्वतखोरी और काली कमाई के दम पर बना लिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नोएडा प्राधिकरण में तैनात प्रोजेक्ट इंजीनियर ब्रजपाल चौधरी के अलग-अलग ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम द्वारा की गई छापेमारी के बाद अरबों रुपये की संपत्ति का पता चला है। गुरुवार, 7 जून को आयकर विभाग की टीम ने नोएडा के सेक्टर 27 में ब्रजपाल चौधरी के घर पर छापा मारा था। इसके बाद आयकर विभाग की टीम ने करीब 10 घंटे तक कार्रवाई की और अरबों रुपये की नामी और बेनामी संपत्ति से जुड़े कागजात सीज किए। गौर करने वाली बात यह है कि कार्रवाई के दौरान 15 सदस्यीय टीम को इंजीनियर के घर मिली संपत्ति और कागजातों के हिसाब के लिए मौके पर प्रिंटर मशीन और तमाम साजो-सामान मंगवाने पड़े।

आरोपी ब्रजपाल चौधरी नोएडा प्राधिकरण में 1981 में बतौर इंजीनियर के पद पर भर्ती हुआ था। 20 साल तक उसे कोई प्रमोशन नहीं मिला बावजूद इसके उसने इन 20 सालों में करोड़ों-अरबों रुपये की संपत्ति रिश्वतखोरी और काली कमाई के दम पर बना लिए।

खबरों के मुताबिक आरोपी इंजीनियर का पिछली सरकारों में राजनीति रसूख भी था। कहा जा रहा है कि राजनीतिक रसूख का फायदा उठाकर ही उसने नोएडा प्राधिकरण में कई लोगों को नौकरी पर रखवाया और करोड़ों रुपये की कमाई की। आरोपी इंजीनियर 3 बार नोएडा इम्पलॉइज एसोसिएशन का अध्यक्ष भी रह चुका है। इंजीनियर बृजपाल चौधरी दिसंबर 2018 को रिटायर होने वाला था। लेकिन इससे पहले ही आयकर विभाग को उसकी अवैध संपत्तियों के बारे में पता चल गया। इसके बाद पूरे मामले की रिपोर्ट शासन को भेजी गई और फिर उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई।

कार्रवाई के दौरान आयकर विभाग को इंजीनियर के घर से ये मिला:

  • इंजीनियर के घर से कई हार्ड डिस्क और यूपीएस मिले
  • मर्सिडीज कार के साथ 3 वीआईपी नंबर की लग्जरी गाड़ियां
  • नोएडा में करोड़ों रुपये की 3 कोठियों का पता चला है
  • कई कंपनियों में इंजीनियर के शेयर की जानकारी मिली है
  • नोएडा के सेक्टर 50 और 51 में करोड़ों रुपये की कोठी
  • नोएडा सेक्टर 61 में एक होटल और कई शहरों में फैक्ट्री
  • नोएडा, बुलंदशहर और गाजियाबाद में कई प्लॉट
  • नोएडा और गाजियाबाद समेत कई जगहों पर फार्म हाउस
  • इंजीनियर के कई बैंक खाते सीज किए गए

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Jun 2018, 9:36 AM
लोकप्रिय