86वीं वर्षगांठ पर वायुसेना ने किया शौर्य का प्रदर्शन, राष्ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

वायुसेना का आज 86वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भव्य परेड का आयोजन किया गया। वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने अपनी ताकत दिखाई। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना को बधाई दी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वायुसेना आज अपना 86वां स्थापना दिवस मना रहा है। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में वायुसेना का स्थापना दिवस पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें भारत की ताकतों का प्रदर्शन किया गया है। इस मौके पर हिंडन एयरबेस में मिग 29, सुखोई 30 एमकेआई, मिराज 2000 और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों ने हवा में कलाबाजी दिखाई। इस परेड में 44 ऑफिसर और 258 वायुसैनिक ने भाग लिया है।

कार्यक्रम की शुरुआत में आकाशगंगा टीम ने अपने करतब से सबको हैरान कर दिया। इस टीम ने 8000 फीट की ऊंचाई से उतरकर ग्राउंड पर मौजूद सभी लोगों के उत्साह को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया।

इस कार्यक्रम में थलसेना, वायुसेना और जलसेना के प्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद हैं।

इसके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वायुसेना को बधाई दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “हम गर्व से वायुसेना के हमारे वीर योद्धाओं, सेवानिवृत्त सैनिकों और परिवारों का सम्मान करते हैं। वे साहस और प्रतिबद्धता के साथ हमारी रक्षा करते हैं। वायुसेना के बहादुर योद्धाओं का जोश, उत्साह और दृढ़ता हर भारतीय के लिए गर्व का स्रोत है।”

पीएम मोदी ने कहा, “वायुसेना दिवस पर आभारी देश हमारे वायुसेना के बहादुर जाबांजों और उनके परिवारों को सलाम करता है। वे हमारी रक्षा करते हैं और आपदाओं के समय मानवता की सेवा के लिए सबसे आगे खड़े रहते हैं। भारतीय वायुसेना पर गर्व है।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना दिवस के मौके पर कहा कि वायुसेना कर्मियों की वीरता और प्रतिबद्धता सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “वायुसेना दिवस पर मैं वायुसेना के सभी बहादुर पुरुषों और महिलाओं को सलाम करता हूं। उनकी वीरता और प्रतिबद्धता सभी भारतीय नागरिकों के लिए प्रेरणा है। जय हिंद।”

भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसी अवसर पर हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है।

लोकप्रिय
next