जेईई एडवांस 2018 के नतीजे घोषित, प्रणव गोयल ने किया टॉप

जेईई एडवांस परीक्षा में पंचकुला के प्रणव गोयल ने टॉप किया है। नतीजे घोषित होने के बाद प्रणव गोयल ने कहा कि मैं बुहत खुश हूं। उन्होंने कहा कि जेईई एडवांस की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों से मैं यही कहूंगा कि वे अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जेईई एडवांस 2018 का परिणाम आईआईटी कानपुर ने घोषित कर दिया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। परीक्षा में पंचकुला के प्रणव गोयल ने टॉप किया है। उन्हें 360 में से 337 अंक मिले हैं। वहीं मिलाओं की श्रेणी में मीनल परख ने टॉप किया है। उन्होंने देश में 6ठी रैंक हासिल की है। उन्हें 360 में से 318 अंक मिले हैं। परीक्षा में कोटा के साहिल जैन दूसरे स्थान पर रहे और तीसरे स्थान दिल्ली के कलश गुप्ता ने हासिल की है।

नतीजे घोषित होने के बाद मीडिया से बात करते हुए परीक्षा में टॉप करने वाले प्रणव गोयल ने कहा, “मैं बुहत खुश हूं। आखिरकार मैंने अपने जीवन का लक्ष्य हासिल कर लिया है। जेईई एडवांस की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों से मैं यही कहूंगा कि वे अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। मैंने हमेशा जेईई एडवांस टॉप करने का सपना देखा था।”

जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोन 20 मई को हुआ था। परीक्षा में 1 लाख 55 हजार से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 18,138 उम्मीदवार पास हुए हैं। नतीजे घोषित होने के बाद अब 15 जून से देश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट चुनने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिन अभ्यर्थियों ने आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट परीक्षा दी है, वह 18 जून के बाद अपना कॉलेज चुन सकेंगे।

गौरतलब है कि उम्मीदवारों को पहले जेईई मेंस और उसके बाद जेईई एडवांस परीक्षा में हिस्सा लेना होता है। मेंस परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थी ही जेईई एडवांस में हिस्सा लेते हैं। इसके बाद रैंक के आधार पर उम्मीदवारों का दाखिला लिया जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Jun 2018, 4:13 PM