जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भी नहीं जारी हुआ संयुक्त बयान, यूक्रेन को लेकर रूस-चीन ने डाला अड़ंगा!

यह दूसरी बार है, जब जी20 देश यूक्रेन के कारण आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं। पिछले हफ्ते जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की बैठक के दौरान सदस्य राष्ट्र यूक्रेन पर आम सहमति की कमी के कारण संयुक्त कमीशन लाने में विफल रहे थे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हुई जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भी एक संयुक्त बयान जारी नहीं हो सका। भारत के तमाम प्रयासों के बावजूद जी20 देशों के बीच यूक्रेन विवाद को लेकर गहरे मतभेदों के चलते आम सहमति नहीं बन पाने के कारण बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी नहीं हो सका। माना जा रहा है कि रूस और चीन ने इसमें सबसे अड़ंगा लगाया।

विदेश मंत्रियों की यह बैठक भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत आयोजित की गई थी। हालांकि, बैठक के बाद संयुक्त विज्ञप्ति के स्थान पर अध्यक्ष के सारांश और परिणाम दस्तावेज को अपनाया गया। बाद में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि सदस्य देशों के बीच यूक्रेन संघर्ष से संबंधित मुद्दे थे। इस मुद्दे पर अलग-अलग ध्रुवीकृत विचार सामने आए।


जयशंकर ने कहा कि परिणाम दस्तावेज और अध्यक्ष के सारांश ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए जी20 के संकल्प को प्रतिबिंबित किया। उन्होंने कहा कि कई मुद्दों पर आम सहमति थी, जो मुख्य रूप से बहुपक्षवाद, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, लैंगिक मुद्दों, वैश्विक स्वास्थ्य और आतंकवाद से संबंधित थे। विदेश मंत्री ने कहा कि इस बीच सभी जी20 देशों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की और पहली बार नशीले पदार्थो के खिलाफ भी चर्चा की गई।

गौरतलब है कि कुछ दिनों के भीतर यह दूसरी बार है, जब जी20 देश यूक्रेन विवाद पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं। पिछले हफ्ते जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की बैठक के दौरान सदस्य राष्ट्र यूक्रेन पर आम सहमति की कमी के कारण संयुक्त कमीशन लाने में विफल रहे थे। घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यूक्रेन विवाद को लेकर मतभेद मुख्य रूप से अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों और दूसरी तरफ रूस-चीन समूह के बीच थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;