शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती LIVE: नहीं रहे कांची मठ के शंकराचार्य, वे कांची कामकोटि पीठ के 69वें मठ प्रमुख थे

कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। काफी लंबे समय से वे बीमार थे। उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

28 Feb 2018, 5:53 PM

जयेंद्र सरस्वती के निधन पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने जताया शोक

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया, “जयेंद्र सरस्वती, जिनकी आत्मा ने आज शरीर को त्याग दिया। वे आध्यात्मिक शिक्षा और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में गर्व करने वाली विरासत को छोड़ कर गए हैं।”

28 Feb 2018, 3:51 PM

1 मार्च को शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का वृंदावन प्रवेश कार्यकम होगा

1 मार्च को सुबह 8 बजे शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का वृंदावन प्रवेश कार्यक्रम (अंतिम संस्कार) होगा। मठ की ओर से यह जानकारी दी गई है। शंकराचार्य की पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के लिए कामकोटि पीठम में रखा गया है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु शंकराचार्य के अंतिम दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

28 Feb 2018, 2:52 PM

जयेंद्र सरस्वती के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, “शंकराचार्य के निधन से समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। ब्रह्मलीन शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती प्रकाण्ड विद्वान थे। वे वेदों सहित अनेक धार्मिक ग्रंथों के ज्ञाता थे। शंकराचार्य के समृद्ध आध्यात्मिक और सामाजिक योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।”

28 Feb 2018, 2:22 PM

उप राष्ट्रपति ने शंकराचार्य के निधन पर शोक प्रकट किया

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जयेंद्र सरस्वती के निधन पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं जयेंद्र सरस्वती के प्रति सम्मान प्रकट करता हूं, जिन्होंने मोक्ष प्राप्त किया। मानव जाति के कल्याण और आध्यात्मिकता को बढ़ावा देने के लिए उनका योगदान हमेशा दूसरों के लिए प्रेरणा होगी।”

28 Feb 2018, 2:05 PM

जयेंद्र सरस्वती सुधारवादी संत थे: राम माधव

शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर बीजेपी नेता राम माधव ने शोक जताया है। माधव ने ट्विटर पर लिखा “वह सुधारवादी संत थे, उन्होंने समाज के लिए काफी काम किए।”

28 Feb 2018, 1:17 PM

कांची के शंकर मठ में शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती को श्रद्धांजलि

कांचीपुरम के शंकर मंठ में शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती को श्रद्धांजलि दी जा रही है। मठ में शंकराचार्य को श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा हुआ है।

28 Feb 2018, 12:58 PM

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शंकराचार्य को दी श्रद्धांजलि

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “परम पूज्य स्वामी जयेंद्र सरस्वती जी को श्रद्धांजलि, जिन्होंने आज सुबह महासमाधि ली है। मैं उन भाग्यशाली लोगों में से हूं, जिस पर उनका हमेशा आशीर्वाद बना रहा।”

28 Feb 2018, 12:48 PM

शंकराचार्य का निधन आध्यात्मिक दुनिया के लिए बड़ा नुकसान: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शंकराचार्य के निधन पर शोक जताते हुए कहा, “जयेंद्र सरस्वती को श्रद्धांजलि अर्पित। समाज में उनके अतुलनीय योगदान के लिए पूज्य स्वामी जी को याद किया जाएगा। उनका निधन आध्यात्मिक दुनिया के लिए एक बड़ा नुकसान है।”

28 Feb 2018, 12:38 PM

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शंकराचार्य के निधन पर शोक जताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर गहरा शोक जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मुझे शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन के बारे में खबर मिली। उन्होंने अपनी शिक्षा से दुनियाभर में लाखों लोगों को लाभान्वित किया। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

28 Feb 2018, 12:29 PM

शंकराचार्य के निधन पर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने दुख जताया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा। “बड़ी दुखद खबर आई है कि कांची के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती जी नहीं रहे। सनातन धर्म का एक महान योद्धा, हिंदुओं की आस्था का केंद्र हमारे बीच नहीं रहा। हम सबकी भावभीनी श्रद्धांजलि।”

28 Feb 2018, 12:21 PM

पीएम मोदी ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती के निधन पर शोक जताते हुए कहा, “श्री कांचि कामकोटि पीतम जगदगुरू पूज्यश्री जयेंद्र सरस्वती शंकराचार्य के निधन से सदमा लगा। वह अपने विचारों और अमूल्य सेवाओं की बदौलत लाखों श्रद्धालुओं के मन-मस्तिष्क में हमेशा जिंदा रहेंगे।उनकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं।”

28 Feb 2018, 12:10 PM

कांची मठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का निधन

शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार थे। उन्हें सांस में लेने में तकलीफ थी। जिसके बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जयेंद्र सरस्वती कांची कामकोटी पीठ के 69वें मठप्रमुख थे। 19 साल की उम्र में 1954 में शंकराचार्य बने थे। इससे पहले 22 मार्च 1954 को चंद्रशेखेंद्ररा सरस्वती स्वामीगल ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।

लोकप्रिय