कर्नाटक संकटः कांग्रेस ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार, अधीर चौधरी बोले- लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रहा सत्ताधारी दल

कांग्रेस ने संसद से लेकर मीडिया तक कर्नाटक में पैदा हुए राजनीतिक संकट का मुद्दा उठाते हुए राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस नेता अधीर चौधरी ने कहा कि चुनी हुई सरकार को अस्थिर कर बीजेपी लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में जारी सियासी संकट का मुद्दा बुधवार को भी देश के राजनीतिक गलियारों में सरगर्म रहा। बुधवार को मुंबई में पुलिस द्वारा कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार को गिरफ्तार करने को लेकर सियासी हंगामा मच गया। कांग्रेस के बागी विधायकों से मिलने मुंबई पहुंचे डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने उस वक्त गिरफ्तार कर लिया, जब वह उस होटल में जाना चाह रहे थे, जिसमें सभी बागी विधायकों को ठहराया गया है।

इस मुद्दे को संसद में उठाते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक की चुनी हुई कांग्रेस-जेडीएस सरकार को गिराने के लिए बड़ी घिनौनी साजिश रची गई और इसको अंजाम देने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी के लोग कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

चौधरी ने सदन को बताया कि कर्नाटक के सिंचाई मंत्री डीके शिवकुमार ने मुंबई के रेनेसां होटल में कमरा बुक कराया था, लेकिन जब वह मुंबई पहुंचकर होटल में ठहरने पहुंचे, तो पहले से वहां मौजूद पुलिस ने उन्हें होटल में घुसने नहीं दिया गया। चौधरी ने कहा कि उसी होटल में कर्नाटक से डराकर, लुभाकर लाए गए कुछ विधायकों को भी रखा गया है, जिनसे शिवकुमार मिलना चाहते थे।

चौधरी ने कहा कि महाराष्ट्र में मार्शल लॉ जारी है, जहां इस देश के एक राज्य के मंत्री को होटल में बुकिंग होने के बाद भी होटल में घुसने नहीं दिया जाता। चौधरी ने कहा, “जो लोग इस तरह से लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाते हैं, उनसे लोकतंत्र की गरिमा का ज्ञान सुनना बेकार है। यह आज साबित हो चुका है कि हिंदुस्तान की जो आज सत्तारूढ़ पार्टी है, वह लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाकर अपना राज कायम करने में कोई कसर नहीं छोड़ती, चाहे वह कितनी ही घिनौनी साजिश क्यों न हो।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कर्नाटक संकट के लिए बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा, "एक तरफ वे (बीजेपी) भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात करते हैं, लेकिन दूसरी तरफ जो हम देख रहे हैं वह अलग है। हर कोई जानता है कि कर्नाटक में क्या हो रहा है। लोग जानते हैं कि उन्होंने गोवा, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में क्या किया है।" कपिल सिब्बल ने कहा कि कर्नाटक का मुद्दा अब राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है, इसलिए इसे राज्यसभा में उठाया जाना सही है।

कर्नाटक के राजनीतिक संकट ने बुधवार को राज्यसभा को भी हिलाकर रख दिया। इस मुद्दे पर हंगामे के बीच सदन को दो बार स्थगित किया गया। इससे पहले इसी मुद्दे पर मंगलवार को भी सदन को स्थगित कर दिया गया था। कांग्रेस सदस्यों ने कर्नाटक के मुद्दे को लेकर कार्यवाही को बार-बार रोक दिया था।

लोकप्रिय