कर्नाटक: 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 5 दिसंबर को वोटिंग, 9 दिसंबर को आएंगे नतीजे

कर्नाटका में कांग्रेस के बागी विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद कुमारस्वामी की सरकार अल्पमत में आ गई थी और उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। बाद में सुनवाई के बाद बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है। कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा, “5 दिसंबर को मतदान और 9 दिसंबर को मतों की गिनती होगी। इसके साथ ही आज 11 नवंबर से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।”

बता दें कि कर्नाटका में कांग्रेस के विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद कुमारस्वामी की सरकार अल्पमत में आ गई थी और उन्हें अपने सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था। कुमारास्वामी के इस्तीफे के बाद बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने प्रदेश में अपनी सरकार बनाई थी। तब बीजेपी पर यह इल्जाम लगा था कि इन बागी विधायकों से पैसे के दम पर इस्तीफा दिलाया गया है। बाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए गया था। इन्हीं खाली सीटों पर अब उपचुनाव होना हैं।

कर्नाटका में उपचुनाव के प्रचार की रणनीति बनाने के लिए बेंगलुरु में कांग्रेस नेताओं ने आज कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में एक बैठक की। बैठक में पार्टी नेता सिद्धारमैया, बीके हरिप्रसाद, डीके शिवकुमार और दिनेश गुंडू राव मौजूद थे।

लोकप्रिय