कर्नाटक के नए CM का ऐलान, बसवराज बोम्मई लेंगे येदियुरप्पा की जगह, जानिए कौन हैं बसवराज

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है। बसवराज बोम्मई कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार को हुए बीजेपी के विधायकों की बैठक में इसका फैसला हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है। बसवराज बोम्मई कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री होंगे। मंगलवार को हुए बीजेपी के विधायकों की बैठक में इसका फैसला हुआ। इसके बाद पार्टी पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान ने बोम्मई को सीएम बनाए जाने का ऐलान किया। बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी- भी शामिल थे। गौरतलब है कि विधायक दल की बैठक से पहले पर्यवेक्षकों ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री येदियुरप्पा से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। नए सीएम बसवराज भी येदियुरप्पा से मिलने उनके आवास पहुंचे थे। इससे पहले दिन में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और कर्नाटक प्रभारी अरूण सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील के साथ येदियुरप्पा से मुलाकात की थी।

बसवराज बोम्मई कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता हैं। उनके पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। बोम्मई ने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में BE डिग्री ली है। बसवराज बोम्मई इस साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे। वे कर्नाटक विधानसभा के 2004 से 2008 तक भी सदस्य रहे हैं।


बता दें, बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सोमवार को राज्यपाल थावरचंद गहलोत को सौंप दिया था। राज्य में कई महीनों से नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें थी। दक्षिण भारत में भाजपा की पहली सरकार बनवाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले येदियुरप्पा ने चार बार राज्य का नेतृत्व किया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia