उत्तर प्रदेश की जेल में कश्मीरी राजनैतिक कैदी की मौत, परिवार ने पुलिस पर लगाया लापरवाही का आरोप

मृतक कश्मीरी कैदी गुलाम मोहम्मद भट के बेटे हनीफ मोहम्मद ने बताया, “मैंने पुलिस से उन्हें (अपने पिता को) वापस ले जाने के लिए कहा और बताया कि परिवार वहां उनकी बेहतर देखभाल करेगा, लेकिन हमारी किसी ने नहीं सुनी।”

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की नैनी जेल में कश्मीर के एक राजनीतिक कैदी की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि हिरासत में लिए गए व्यक्ति की शनिवार को जेल में मौत हो गई।

जम्मू एवं कश्मीर के प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी के सदस्य गुलाम मोहम्मद भट पर जुलाई में जन सुरक्षा कानून (पीएसए) अंतर्गत मामला दर्ज किया गया था। साठ साल से ज्यादा आयु के भट के पारिवारिक सदस्यों के अनुसार, उन्हें शुक्रवार शाम बताया गया कि भट की तबीयत ठीक नहीं है। भट के बेटे हनीफ मोहम्मद ने कहा, "शनिवार सुबह, मुझे उत्तर प्रदेश भेजा गया। शाम को मेरे नैनी जेल पहुंचने पर मुझे बताया गया कि मेरे पिता की मौत हो गई।"


हनीफ को उनके पिता का शव ले जाने की अनुमति दे दी गई और रविवार शाम हंदवाड़ा के कुलनगाम गांव में भट का अंतिम संस्कार किया गया। हनीफ ने कहा कि उन्हें कुछ दिनों पहले बताया गया था कि उनके पिता की तबियत ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा, "मैंने पुलिस से उन्हें वापस ले जाने के लिए कहा और बताया कि परिवार वहां उनकी बेहतर देखभाल करेगा, लेकिन हमारी किसी ने नहीं सुनी। हमें मौत का कारण नहीं पता। जेल के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लिवर में परेशानी थी।"

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia