बड़ी खबर LIVE: नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी, बना कानून

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। अब यह विधेयक कानून बन गया है। गौरतलब है कि इस विधेयक को लेकर पूरे देश में विरोध हो रहा है और पूर्वोत्तर, खासतौर से असम में हिंसा भड़कउठी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

12 Dec 2019, 11:56 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी, बना कानून

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। अब यह विधेयक कानून बन गया है। गौरतलब है कि इस विधेयक को लेकर पूरे देश में विरोध हो रहा है और पूर्वोत्तर, खासतौर से असम में हिंसा भड़क उठी है।

12 Dec 2019, 10:48 PM

पासपोर्ट पर 'कमल' निशान पर विदेश मंत्रालय की सफाई- सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय चिन्ह्न का इस्तेमाल

भारतीय पासपोर्ट पर ‘कमल’ के फूल के निशान को लेकर उठे विवाद के बाद अब विदेश मंत्रालय ने सफाई दी है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सफाई देते हुए कहा कि पासपोर्ट के सुरक्षा मानकों को मजबूत करने के लिए कमल के निशान का उपयोग किया गया है, क्योंकि कमल का फूल हमारे राष्ट्रीय प्रतीकों में से एक है। साथ ही रवीश कुमार ने कहा कि कमल के अलावा भी दूसरे राष्ट्रीय प्रतीकों का इस्तेमाल पासपोर्ट पर किया जाएगा। बता दें कि भारतीय पासपोर्ट पर कमल के फूल के निशान का मुद्दा संसद में उठा था, जिसके बाद विदेश मंत्रालय को सफाई देनी पड़ी है।

12 Dec 2019, 10:37 PM

नागरिकता बिल के खिलाफ असम में प्रदर्शन जारी, 10 जिलों में इंटरनेट पर रोक अभी रहेगी जारी

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ असम में भड़की हिंसा की आग थमने का नाम नहीं ले रही है। राज्य प्रशासन ने तेज होती हिंसा को देखते हुए 10 जिलों में लगाए गए इंटरनेट पर प्रतिबंध को अगले 48 घंटों के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है।

12 Dec 2019, 10:32 PM

नागरिकता बिल के खिलाफ असम में भड़की आग ने ली दो की जान

असम के डीजीपी भास्कर ज्योति महंता ने बताया है कि नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन में गुवाहाटी में दो लोगों की मौत हुई है।

12 Dec 2019, 10:28 PM

नागरिकता कानून के खिलाफ तमिलनाडु में सड़कों पर उतरेगी डीएमके, 17 दिसंबर को राज्यव्यापी प्रदर्शन

डीएमके प्रमुख एमके स्टालीन ने नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। स्टालीन ने बयान जारी कर कहा है कि उनकी पार्टी 17 दिसंबर को पूरे तमिलनाडु में इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन करेगी।

12 Dec 2019, 10:19 PM

परिवार के साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने पहुंचे महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे

12 Dec 2019, 10:13 PM

नागरिकता कानून पर असम और त्रिपुरा में लोगों का विरोध जारी

असम और त्रिपुरा में नागरिकता कानून के खिलाफ लोगो का विरोध जारी है। कई इलाकों में असम राइफल्स ने लोगों को समझा-बूझाकर शांत कराने की कोशिश की।

12 Dec 2019, 9:48 PM

दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज बारिश, बिन मौसम बरसात ने बढ़ाई ठंड

राजधानी दिल्ली और एनसीआर इलाके में गुरुवार देर शाम से जारी तेज बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। लगभग पूरे राजधानी में तेज बारिश अभी भी जारी है।

12 Dec 2019, 9:45 PM

कर्नाटक में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को देखने अस्पताल पहुंचे सीएम येदियुरप्पा

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा अपने दो मंत्रियों के साथ देर शाम अस्पताल में भर्ती राज्य के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया को देखने पहुंचे। बता दें कि सिद्धारमैया को सीने में दर्द की शिकायत के बाद कल देर रात अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

12 Dec 2019, 9:33 PM

नागरिकता बिल के खिलाफ असम में जारी हिंसा के बीच राज्यपाल की अपील- शांति रखें प्रदर्शनकारी

असम में नागरिकता बिल के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन के बीच राज्य के राज्यपाल जगदीश मुखी ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने अपील में कहा कि “मैं असम में नागरिकता संशोधन बिल का विरोध कर रहे छात्रों, भाइयों और बहनों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे अपना विरोध दर्ज कराते समय नियंत्रण न खोएं और राज्य में शांति बनाए रखें।” राज्यपाल ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने असम के हितों की रक्षा के लिए सदन के पटल पर असम के हितों की रक्षा का आश्वासन दिया है। उन्होंने असम समझौते के खंड 6 के अनुसार राज्य के मूल निवासियों की संस्कृति, भाषा और अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन भी दिया है।

12 Dec 2019, 9:31 PM

उत्तराखंड में तूफान और बर्फबारी की वजह से नैनीताल के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे

12 Dec 2019, 8:32 PM

नागरिकता बिल के खिलाफ आन्दोलन कर रहे संगठन ने अमित शाह से मुलाकात के बाद हड़ताल वापस लिया

12 Dec 2019, 8:23 PM

गुवाहाटी के बाद मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में भी लगा कर्फ्यू, इंटरनेट और मैसेज सेवा भी बंद

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर के राज्यों में हो रहा विरोध प्रदर्शन और तीखा होता जा रहा है। असम के गुवाहाटी समेत कई शहरों के बाद मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही पूरे मेघालय में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट और मैसेजिंग सेवा पर रोक लगा दी गई है। इससे पहले कई पूर्वोत्तर राज्यों में भड़की आग को देखते हुए कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट और मैसेज सेवा पर पाबंदी लगा दी गई थी।

12 Dec 2019, 8:15 PM

महाराष्ट्र एटीएस ने मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से एक वांछित अपराधी को किया गिरफ्तार

12 Dec 2019, 8:14 PM

सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी बिल-2019 लोकसभा से पास

12 Dec 2019, 7:33 PM

CAB भारत के धर्मनिरपेक्ष चरित्र पर सीधा हमला, पंजाब में नहीं होने देंगे लागू: अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय के मुतबाकि नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को भारत के धर्मनिरपेक्ष चरित्र पर सीधा हमला बताते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि उनकी सरकार कानून को अपने राज्य में लागू नहीं होने देगी।

12 Dec 2019, 7:11 PM

महाराष्ट्र: नागपुर सरकारी अस्पताल में टूट कर गिरी स्लैब, 1 की मौत

12 Dec 2019, 7:10 PM

झारखंड: तीसरे चरण में शाम 5 बजे तक हुई 62.03 फीसदी वोटिंग

12 Dec 2019, 7:03 PM

नागरिता बिल: असम के मशहूर सिंगर पापोन ने दिल्ली में होने वाला अपना कार्यक्रम किया रद्द

नागरिकता बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों में हिंसा जारी है। असम के मशहूर सिंगर पापोन ने दिल्ली में होने वाला अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है। उन्होंने कहा- 'ऐसे में जब गृह राज्य में नागरिकता बिल को लेकर कर्फ्यू लगा है, शहर जल रहे हैं और लोग रो रहे हैं, मैं अपने फैन्स का मनोरंजन नहीं कर सकता।'

12 Dec 2019, 7:03 PM

नागरिकता संशोधन विधेयकः असम डीजीपी ने आंदोलनकारियों से संयम बरतने की अपील की

12 Dec 2019, 6:34 PM

महाराष्ट्र: एक स्लैब गिरने से एक की मौत, एक महिला घायल

महाराष्ट्र में नागपुर के सरकारी अस्पताल के त्वचा विज्ञान विभाग में आज एक स्लैब गिरने से नीचे दबकर एक आदमी की मौत हो गई जबकि एक महिला घायल हो गई।

12 Dec 2019, 6:26 PM

उत्तराखंड: ओलावृष्टि और बर्फबारी की चेतावनी के बाद कल देहरादून जिले में सभी स्कूल बंद

12 Dec 2019, 6:25 PM

नागरिकता बिल संविधान की भावना के खिलाफ है: मुंबई के स्पेशल आईजीपी अब्दुर रहमान

नागरिकता बिल पर मुंबई के स्पेशल आईजीपी अब्दुर रहमान ने कहा कि यह बिल संविधान की भावना के खिलाफ है। सविनय अवज्ञा आंदोलन के रूप में, मैंने कार्यालय में उपस्थित नहीं होने का निर्णय लिया है। या तो वीआरएस के लिए मेरा आवेदन स्वीकार किया जाना चाहिए या मेरे पत्र को इस्तीफे के मेरे पत्र के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए।

12 Dec 2019, 6:22 PM

नागरकिता बिल को केरल स्वीकार नहीं करेगा: केरल के सीएम पिनाराई विजयन

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर कहा कि केरल इस विधेयक को नहीं स्वीकार करेगा। यह असंवैधानिक है। केंद्र सरकार भारत को धार्मिक आधार पर विभाजित करने की कोशिश कर रही है। यह समानता और धर्मनिरपेक्षता तोड़ने की एक चाल है।

12 Dec 2019, 6:21 PM

संविधान (126 वां संशोधन) विधेयक 2019 राज्य सभा में पारित हुआ

12 Dec 2019, 6:16 PM

दिल्ली: बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आवास पर तैनात कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली

दिल्ली में बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आवास पर तैनात कांस्टेबल ने खुद को गोली मार ली। अभी तक कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है।

12 Dec 2019, 5:56 PM

खुदरा महंगाई दर 3 महीने के उच्चतम स्तर पर, औद्योगिक उत्पादन में गिरावट

मोदी सरकार में अब खुदरा महंगाई दर में इजाफा दर्ज किया गया है। नवंबर के महीने में खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसदी से बढ़कर 5.54 फीसदी हो गई है।

12 Dec 2019, 5:39 PM

महाराष्ट्र में मंत्रालय बंटवारा: शिवसेना को गृह, NCP को वित्त और कांग्रेस को राजस्व विभाग मिला

महाराष्ट्र में विभागों का बंटवारा हो गया है। शिवसेना के एकनाथ शिंदे को गृह, शहरी विकास, पर्यावरण, पीडब्ल्यूडी, पर्यटन और संसदीय कार्य, एनसीपी के छगन भुजबल को ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, जल संसाधन और एक्साइज, शिवसेना के सुभाष देसाई को उद्योग, उच्च और तकनीकी शिक्षा, खेल और युवा, रोजगार विभाग और कांग्रेस के नितिन राउत को जनजातीय विकास, ओबीसी विकास, महिला और बाल विकास और राहत और पुनर्वास, कांग्रेस के बालासाहेब थोराट को राजस्व, स्कूली शिक्षा, पशुपालन और मतस्य पालन, एनसीपी के जयंत पाटिल को वित्त और योजना, हाउसिंग, खाद्य आपूर्ति और श्रम।

12 Dec 2019, 5:29 PM

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा- सभी समीक्षा याचिकाओं को खारिज करने से हम दुखी

जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अरशद मदनी ने अयोध्या मामले के फैसले में सभी समीक्षा याचिकाओं को खारिज करने कहा कि हम इसके बारे में दुखी हैं। कोर्ट ने स्वीकार किया था कि बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था और इसे ध्वस्त करने वाले लोगों को दोषी माना गया था, लेकिन अदालत ने उनके पक्ष में निर्णय दिया।

12 Dec 2019, 5:27 PM

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी समीक्षा याचिकाओं पर विचार नहीं किया है: ज़फ़रयाब जिलानी

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दायर सभी पुनर्विचार याचिकाएं अदालत ने खारिज कर दी हैं। इस पर ज़फ़रयाब जिलानी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी समीक्षा याचिकाओं पर विचार नहीं किया है। हम यह नहीं कह सकते कि हमारा अगला कदम क्या होना चाहिए, हम अपने वरिष्ठ वकील राजीव धवन से सलाह लेंगे।

12 Dec 2019, 5:04 PM

2012 गैंगरेप मामला: दोषी अक्षय कुमार सिंह की समीक्षा याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की तीन-न्यायाधीशों की पीठ करेगी

2012 के गैंगरेप मामले के दोषियों में से एक अक्षय कुमार सिंह की 17 दिसंबर की समीक्षा याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की तीन-न्यायाधीशों की पीठ करेगी।

12 Dec 2019, 4:54 PM

तिहाड़ जेल ने दो जल्लादों की मांग की, निर्भया के दोषियों को फांसी दिए जाने की हलचल तेज

आनंद कुमार, अतिरिक्त महानिदेशक जेल ने कहा, “तिहाड़ जेल के अधीक्षक ने अनुरोध किया है दो जल्लादों को भेजा जाए। अधीक्षक ने कहा है कि जिन्हें मृत्युदंड की सजा दी गई है, उन्हें फांसी दी जानी है। हम जल्द ही जल्लाद भेजेंगे।” इस खबर के बाद निर्भया के दोषियों को फांसी दिए जाने की हलचल तेज हो गई है।

12 Dec 2019, 4:33 PM

निर्भया गैंगरेप केस: चारों दोषियों की शुक्रवार को पटियाला कोर्ट में होगी पेशी

निर्भया गैंगरेप केस के चारों दोषियों की शुक्रवार को पटियाला कोर्ट में पेशी होगी। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने जेल प्रशासन को दोषियों को पेश करने का आदेश दिया था।

12 Dec 2019, 4:25 PM

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट से सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट से सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज हो गई हैं। 5 जजों की पीठ ने यह फैसला सुनाया है। इस मामले में 9 याचिकाएं पक्षकार की ओर से और 9 अन्य याचिकाकर्ताओं की ओर से लगाई गई थी।

12 Dec 2019, 4:20 PM

CAB पर बयान देने के बजाय पाकिस्तान अपने देश में अल्पसंख्यों पर दे ध्यान: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

नागरिकता बिल पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर केंद्र सरकार का बयान आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमें नहीं लगता कि हमें पाकिस्तान के हर बयान का जवाब देने की जरूरत है। उनके सभी बयान अनुचित हैं, उन्हें भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने के बजाय पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए।

12 Dec 2019, 4:11 PM

अभिनेता और असम के नेता जतिन बोरा ने पार्टी से इस्तीफा दिया

12 Dec 2019, 4:06 PM

उत्तराखंड: बर्फबारी की वजह से उत्तरकाशी में शुक्रवार को सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे

12 Dec 2019, 3:51 PM

केंद्र ने सभी राज्यों को लिखा पत्र, रेप मामलों की जांच दो महीने के भीतर पूरी करने के लिए कहा

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि दो महीने के भीतर रेप से जुड़े मामलों की जांच पूरी की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी रेप मामलों की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी।

12 Dec 2019, 3:41 PM

मोदी जी अपनी दुनिया में रहते हैं, इसलिए उन्हें महंगाई के बारे में नहीं पता: राहुल गांधी

झारखंड के राजमहल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को छोड़कर पूरे हिंदुस्तान को मालूम है कि महंगाई बढ़ रही है। प्रधानमंत्री को इसलिए नहीं मालूम, क्योंकि वो एक अलग ही दुनिया में रहते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने नोटबंदी में माताओं-बहनों के घर से लाखों-करोड़ रुपये छीन लिए। मैं पूछता हूं, वो पैसा कहां गया?

12 Dec 2019, 3:19 PM

एनसीपी प्रमुख शरद पवार को राहुल गांधी ने जन्मदिन की बधाई दी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को जन्मदिन की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।”

12 Dec 2019, 3:09 PM

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में बीजेपी नेता पंकजा मुंडे एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठेंगी, किया ऐलान

महाराष्ट्र की बीजेपी नेता पंकजा मुंडे ने एक दिवासीय भूख हड़ताल पर बैठने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मैं औरंगाबाद में 27 जनवरी, 2020 को एक दिन के लिए भूख हड़ताल पर बैठूंगी। उन्होंने कहा कि यह भूख हड़ताल किसी पार्टी के खिलाफ नहीं है। उन्होंने कहा कि यह मराठवाड़ा की समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने है।

12 Dec 2019, 3:07 PM

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

12 Dec 2019, 2:54 PM

छत्तीसगढ़: चिंतलनार के मोरपल्ली वन क्षेत्र में आईईडी धमाका, एक जवान घायल

12 Dec 2019, 2:51 PM

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने अपना भारतीय दौरा रद्द किया

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने अपना भारतीय दौरा रद्द कर दिया है। 12 से 14 दिसंबर के बीच वे भारत के दौरे पर आने वाले थे। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य मंत्री मैड्रिड में हैं। विदेश सचिव हेग में हैं। इसलिए मैं ‘बुद्धिजीवी देबोश’ में हिस्सा नहीं ले पाऊंगा। उन्होंने कहा कि मैं अपने महानिदेशक को कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भेज रहा हूं। बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने ऐसे समय में भारत का दौरा रद्द किया जब देश के अलग-अलग हिस्सों में नागरिकता संशोधन बिल के खलिाफ प्रदर्शन हो रहा है। मोमेन खुद इस बिल को लेकर कड़ी आपत्ति जता चुके हैं।

12 Dec 2019, 2:48 PM

असम: अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश अग्रवाल का ट्रांसफर किया गया

12 Dec 2019, 2:04 PM

नागरिकता बिल के विरोध में शिरीन दलवी ने साहित्य अकादमी पुरस्कार वापस किया

नागरिकता बिल को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में प्रदर्शन के बीच अवॉर्ड वापसी का सिलसिला भी शुरू हो गया है। 2011 में राज्य साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित शिरीन दलवी ने नागरिकता बिल के विरोध में अपना अवॉर्ड वापस कर दिया है।

12 Dec 2019, 1:58 PM

नागरिकता बिल पर TMC चीफ ममता बनर्जी पार्टी के नेताओं के साथ 20 दिसंबर को बैठक करेंगी

12 Dec 2019, 1:52 PM

तेलंगाना हाई कोर्ट में हैदराबाद एनकाउंटर की फिलहाल सुनवाई स्थगित

तेलंगाना हाई कोर्ट ने हैदराबाद एनकाउंटर मामले में फिलहाल सुनवाई स्थगित करने का फैसला लिया है। कोर्ट ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के स्पष्टता के बाद सुनवाई होगी। इसके साथ ही हाई कोर्ट ने कहा कि चारों शवों को शुक्रवार दोपहर 2.30 बजे तक संरक्षित रखा जाए।

12 Dec 2019, 1:33 PM

नागरिकता बिल पर असम में बवाल, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने की फायरिंग, कई लोग घायल

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ असम में हिंसक प्रदर्शन जारी है। इस बीच गुवाहाटी से बड़ी खबर आ रही है। पुलिस ने प्रदर्शकारियों पर फायरिंग की है। इस फायरिंग में कई लोगों के घायल होने की खबर है।

12 Dec 2019, 1:20 PM

संसद के दोनों सदनों से नागरिकता बिल पास होने पर RSS ने मोदी सरकार को धन्यवाद कहा

12 Dec 2019, 1:02 PM

कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है: गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है। लेकिन सबसे खराब स्थिति पूर्वोत्तर के राज्यों में है। दोनों सदनों में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पारित के बाद यह हो रहा है। पूर्वोत्तर के लोग, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, बिल के खिलाफ हैं।”

12 Dec 2019, 12:37 PM

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के शाहपुर, किरनी और कस्बा सेक्टर में एलओसी के पास छोटे हथियारों से गोलाबारी की है। पाकिस्तान की ओर से 11.30 सीजफायर का उल्लंघन किया गया। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की है।

12 Dec 2019, 12:10 PM

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

12 Dec 2019, 12:03 PM

CAB के विरोध के कारण डिब्रूगढ़, गुवाहाटी के लिए उड़ानें रद्द कर दी गईं

12 Dec 2019, 12:00 PM

हैदराबाद एनकाउंटर: जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाई, 6 महीने में पूरी होगी जांच

सुप्रीम कोर्ट हैदराबाद एंकनाउंटर मामले में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच का आदेश दिया है, जिसका नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वीएस सिरपुरकर करेंगे। इस कमेटी 6 महीने के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट सौंपनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इस मामले में कोई दूसरी अदालत या फिर एजंसी जांच नहीं करेगी।

12 Dec 2019, 11:55 AM

असम पर पीएम मोदी के ट्वीट को लेकर कांग्रेस का तंज

पीएम मोदी द्वारा ट्वीट के जरिए असम के लोगों को अपील करने पर कांग्रेस पार्टी ने कहा, “असम में हमारे भाई-बहन आपके संदेश को नहीं पढ़ सकते हैं मोदीजी, अगर आप भूल गए हैं तो बता दें कि उनका इंटरनेट बंद कर दिया गया है।”

12 Dec 2019, 11:51 AM

नागरिकता बिल के खिलाफ लेफ्ट पार्टियां 19 दिसंबर को देशव्यापी प्रदर्शन करेंगी

12 Dec 2019, 11:49 AM

असम के लोग अफवाहों पर ध्यान न दें: राम माधव

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में असम में भड़की हिंसा पर बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा, “असम में कानून और व्यवस्था पर राज्य सरकार की नजर है। सरकार नियंत्रित कर रही है। मैं असम के लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें।”

12 Dec 2019, 11:46 AM

पूर्वोत्तर में हिंसा पर कांग्रेस का लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस सांसद मणिका टैगोर और अब्दुल खलेक ने लोकसभा में नागरिकता नागरिकता बिल को लेकर पूर्वोत्तर में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को लेकर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

12 Dec 2019, 11:31 AM

हैदराबाद एनकाउंटर की एक स्वतंत्र जांच होनी चाहिए: चीफ जस्टिस बोबडे

हैदराबाद एनकाउंटर की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस बोबडे ने कहा कि हमारे विचार में मुठभेड़ की एक स्वतंत्र जांच होनी चाहिए। चीफ जस्टिस ने कहा, “अगर आप कहते हैं कि आप आपराधिक अदालत में उन पर (मुठभेड़ में शामिल पुलिस) के खिलाफ मुकदमा चलाने जा रहे हैं, तो हमारे लिए ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है। लेकिन अगर आप कहते हैं कि वे निर्दोष हैं तो लोगों को सच्चाई पता होनी चाहिए। जांच होने दीजिए, आप इसके खिलाफ क्यों हैं।”

सीजेआई ने कहा कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप दोषी हैं, हम जांच का आदेश देंगे और आप इसमें भाग लेंगे। तेलंगाना पुलिस की ओर से कोर्ट में पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि उच्च न्यायालय और एनएचआरसी इस मामले को देख रहे हैं।

12 Dec 2019, 11:19 AM

असम: बीजेपी सांसद बोले- मेरे चाचा की दुकान को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले किया

असम के डिब्रूगढ़ से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा, “मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।”

बीजेपी सांसद ने कहा कि मैं एक असमिया हूं, मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा, जिससे असम के लोग आहत हों। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि नागरिकता संशोधन बिल जो पारित किया गया है वह असम की संस्कृति और भाषा को प्रभावित नहीं करेगा।

12 Dec 2019, 11:16 AM

हिंसा के चलते गुवाहाटी से असम राज्य में जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द की गईं

12 Dec 2019, 11:11 AM

असम: हिंसा के चलते इंडियन सुपर लीग का मैच स्थगित

फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट के मुताबिक, असम प्रदर्शन की वजह से नॉर्थ ईस्ट युनाइटेड एफसी और चेन्नईयिन एफसी के बीच इंडियन सुपर लीग मैच को स्थगित कर दिया गया है।

12 Dec 2019, 11:01 AM

पूर्वोत्तर के राज्यों में भड़की हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक

पूर्वोत्तर के राज्यों में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर भड़की हिंसा के बीच संसद भवन में गृह मंत्री एक अहम बैठक कर रहे हैं।

12 Dec 2019, 10:51 AM

नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम लीग ने दायर की याचिका, असम में बवाल जारी

नागरिकता बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में इंडियन मुस्लिम लीग ने याचिक दायर कर दी है। कोर्ट में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल मुस्लिम लीग की ओर से पेश हुए हैं। इस बीच असम में बवाल जारी है। हिंसक प्रदर्शन के बीच कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके साथ ही अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

12 Dec 2019, 10:46 AM

असम और त्रिपुरा के बीच रणजी ट्रॉफी निलंबित

12 Dec 2019, 10:43 AM

तिनसुकिया में चार दुकानों में लगाई गई आग, एक शव बरामद

तिनसुकिया में चार दुकानों को आग लगा दी गई है। गुरुवार सुबह यहां पर एक शव भी बरामद किया गया है। नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ असम में लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।

12 Dec 2019, 10:37 AM

असम में सेना की पांच कंपनियों को तैनात किया गया

जम्मू-कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ की 10 कंपनियों को असम भेजा जा रहा है। इनमें से पांच कंपनियां पहुंच गई हैं। इनके अलावा मणिपुर के लिए रवाना की गई 7 अन्य कंपनियों को असम जाने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं, असम राइफल की तीन कंपनियों को त्रिपुर में तैनात किया गया है।

12 Dec 2019, 10:28 AM

झरखंड में राहुल गांधी आज दो चुनावी सभाओं को करेंगे संबोधित

12 Dec 2019, 10:24 AM

पूर्वोत्तर में हिंसा पर कांग्रेस का लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव

पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। इस बीच पूर्वोत्तर में को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, के सुरेश और गौरव गोगोई ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

12 Dec 2019, 10:15 AM

गुवाहाटी: बीजेपी नेताओं के घरों पर हमले

असम में नगारिकता संशोधन बिल पर के खिलाफ उग्र प्रदर्शन जारी है। गुवाहाटी में भी बीजेपी विधायक प्रशान्त के घर पर हमला किया गया है। इसके साथ ही गुवाहाटी से लोकसभा सांसद क्वीन ओझा के घर में घुसकर प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया और बीजेपी नेता का पुतला फूंका। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. हेमंत बिस्वा शर्मा के घर के बाहर भी काले झंडे दिखाए गए हैं।

12 Dec 2019, 10:06 AM

असम के भाइयों-बहनों को नागरिकता बिल से डरने की जरूरत नहीं: पीएम मोदी

असम में उग्र प्रदर्शन के बीच पीएम मोदी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि असम के भाइयों-बहनों को नागरिकता बिल से डरने की जरूरत नहीं है।

12 Dec 2019, 9:39 AM

नागरिकता बिल पर असम में बवाल जारी, रद्द की गई उड़ानें, मुस्लिम लीग आज सुप्रीम कोर्ट में दायर करेगी याचिका

नागरिकता बिल पर असम में बवाल जारी है। राज्य में कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो ने असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है। वहीं, आज नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ इंडियन मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी।

12 Dec 2019, 9:05 AM

नागरिकता बिल के खिलाफ आज IUML सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करेगी याचिका

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग आज सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन बिल 2019 के खिलाफ एक रिट याचिका दायर करेगी।

12 Dec 2019, 8:50 AM

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब

12 Dec 2019, 8:43 AM

उत्तराखंड: केदारनाथ मंदिर के चारों ओर बर्फ की चादर बिछी

12 Dec 2019, 8:15 AM

अयोध्या केस: 18 पुनर्विचार याचिकाओं पर आज विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या भूमि विवाद मामले में 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ दोपहर करीब 1:40 बजे 18 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

12 Dec 2019, 8:13 AM

हिमाचल प्रदेश: शिमला जिले के नारकंडा में बर्फबारी

12 Dec 2019, 8:00 AM

नागरिकता कानून पर बांग्लादेश की कड़ी प्रतिक्रिया, कहा- भारत की ऐतिहासिक धर्मनिरपेक्ष छवि होगी कमजोर

नागरिकता बिल पर बांग्लादेश ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री एकेअब्दुल मोमेन ने कहा कि नागरिकता विधेयक से भारत की ऐतिहासिक धर्मनिरपेक्ष छवि कमजोर होगी। उन्होंने अपने देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों को सताए जाने के आरोपों का भी खंडन किया।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा, “बहुत कम देश हैं जहां बांग्लादेश की तरह सांप्रदायिक सद्भाव अच्छा है। अगर वह (गृह मंत्री अमित शाह) कुछ महीनों के लिए बांग्लादेश में रहें तो उन्हें हमारे देश में सांप्रदायिक सद्भाव दिखाई देगा।” गौरतलब है कि सदन में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि बांग्लादेश और पाकिस्तान समेत कई ऐसे पड़ोसी देश हैं, जहां हिंदुओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि इस बात को ध्यान में रख कर इस बिल को लाया गया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने अमित शाह के इसी बयान का खंडन किया है।

उन्होंने कहा, “उन्हें (भारत) अपने देश के भीतर कई समस्याएं हैं। उन्हें आपस में लड़ने दें। हम इससे परेशान नहीं हैं। एक मित्र देश के रूप में हम आशा करते हैं कि भारत कुछ ऐसा नहीं करेगा जिससे हमारे संबंध प्रभावित हों।”

मोमेन ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय का प्रतिनिधित्व भी उनके दावे की पुष्टि करते हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश धार्मिक सौहार्द को कायम रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि सभी धर्मों के लोगों को बराबर अधिकार मिले। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा कि गुरुवार को उन्होंने ढाका में अमेरिकी राजदूत अर्ल आर मिलर से बात की और उन्होंने भी नागरिकता विधेयक पर चिंता जाहिर की।

लोकप्रिय