लोकसभा चुनाव 2019: अमेठी के साथ केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में अपनी परंपरागत सीट अमेठी के अलावा केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी भी रायबरेली और कर्नाटक के बेल्लारी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुकी हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में अपनी परंपरागत सीट अमेठी के अलावा केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। रविवार को कांग्रेस के दिल्ली स्थित मुख्यालय में पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और वरिष्ठ नेता एके एंटनी ने एक प्रेसवार्ता के दौरान इस बात की जानकारी दी है।

राहुल गांधी के अलावा इससे पहले कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी भी रायबरेली और कर्नाटक के बेल्लारी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुकी हैं। पार्टी प्रवक्ता सुरजेवाला ने केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक तीनों राज्यों के प्रति भाजपा की दमनकारी नीति का अरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यहां से इन तीनों राज्यों का प्रतिनिधित्व कर पाएंगे।

बता दें कि केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं। 2014 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में वायनाड लोकसभा क्षेत्र से केरल में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एमआई शानावास विजयी हुए थे। बीजेपी ने इस बार अमेठी से स्मृति ईरानी को मैदान में उतारा है।

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में राहुल गांधी ने लोगों को किया संबोधित

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने राज्य विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, “जब मनमोहन सिंह ने यह वादा किया था कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज दिया जाएगा, तब वे देश के प्रधानमंत्री थे। देश के प्रधानमंत्री होने के नाते उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का वादा किया था। पीएम मोदी 5 साल से देश के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया। उनकी पार्टी बीजेपी भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए कुछ नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र में सत्ता में आते ही हम आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे।

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि जब हमारी सरकार सत्ता में आएगी तो हम उन युवाओं को पैसा देंगे जो नया स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। हम उन छोटो व्यापारियों को पैसा देंगे जिन्हें मोदी सरकार ने व्यापार के लिए पैसा नहीं दिया। हम आंध्र प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप के लिए पैसा देंगे, और वह पैसा 3 साल से पहले नहीं मांगेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने अनिल अंबानी और मेहुल चोकसी जैसे उद्योगपतियों को बैंकों का पैसा दिया। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि इन चंद उद्योगपतियों ने देश के युवाओं को कितनी नौकरियां दीं। उल्टे यह उद्योगपति देश का पैसा लेकर भाग गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;