मध्य प्रदेशः बीजेपी आईटी सेल के सर्वे में ज्योतिरादित्य सिंधिया से पिछड़े शिवराज, बीच में ही हटाना पड़ा सर्वे

शिवराज सिंह चौहान की बढ़त के साथ बीजेपी से जुड़े एक फेसबुक पेज पर इस सर्वे की शुरुआत तो ठीक रही, लेकिन दोपहर होते-होते बाजी पलट गई और कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे निकल गए। स्थिति को देखते हुए आनन-फानन में सर्वे को पेज से डिलीट कर दिया गया।

फोटोः सोळ मीडिया
फोटोः सोळ मीडिया
user

आसिफ एस खान

मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव की लड़ाई मैदान से ज्यादा सोशल मीडिया पर दिलचस्प होती जा रही है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां सोशल मीडिया पर भी अपना दमखम दिखा रही हैं। हालांकि, सोशल मीडिया पर पकड़ के मामले में बीजेपी पहले से कांग्रेस से मजबूत रही है। ऐसे में बीजेपी का अतिसक्रिय आईटी सेल सोशल मीडिया खासकर फेसबुक पर शिवराज सिंह चौहान के पक्ष में माहौल बनाने में जी जान से लगा है। लेकिन हाल ही में फेसबुक पर ये अतिसक्रियता बीजेपी को भारी पड़ गई, जिसकी वजह से सोशल मीडिया पर पार्टी की किरकिरी हो गई।

दरअसल हाल ही में फेसबुक पर ‘बीजेपी एमपी मिशन 2018 सीएम ‘ के नाम से बनाए गए एक पेज पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के सबसे लोकप्रिय चेहरे को लेकर ऑनलाइन सर्वे किया गया था। सर्वे में लोगों से शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया में से अपनी पसंद बताने को कहा गया था। शिवराज सिंह चौहान की बढ़त के साथ बीजेपी के इस सर्वे की शुरुआत तो ठीक रही, लेकिन दोपहर होते-होते बाजी पलट गई और कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे निकलने लगे। दोपहर तक 51% लोगों ने सबसे लोकप्रिय चेहरे के तौर पर सिंधिया को अपनी पसंद बताया तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पिछड़कर लगभग 49% पर सिमट गए। स्थिति को देखते हुए आनन-फानन में सर्वे को पेज से डिलीट कर दिया गया। लेकिन इतनी ही देर में ये सर्वे सोशल मीडिया पर छा गया।

मध्य प्रदेशः बीजेपी आईटी सेल के सर्वे में ज्योतिरादित्य सिंधिया से पिछड़े शिवराज, बीच में ही हटाना पड़ा सर्वे

हालांकि बीजेपी ने इस सर्वे से पल्ला झाड़ लिया है और कहा है कि ये पेज भी पार्टी का आधिकारिक पेज नहीं है। बीजेपी आईटी सेल से जुड़े एक व्यक्ति ने भी इस तरह के किसी पेज और सर्वे की जानकारी से इनकार किया है। उनका दावा है कि जिस पेज पर यह सर्वे किया गया, वह पार्टी का अधिकृत पेज नहीं है। पार्टी का अधिकृत फेसबुक पेज बीजेपी फॉर एमपी है।

लेकिन सोशल मीडिया के जानकार बताते हैं कि सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के नाम से कई पेज हैं और इन्हीं में से एक पेज बीजेपी मिशन 2018 सीएम के नाम से भी है। जानकारो का कहना है कि बीजेपी का आईटी सेल अधिकृत पेज के साथ इस तरह का कई पेज चलाता है। और ये पेज भी बीजेपी से कहीं ना कहीं से जुड़े हुआ है। क्योंकि एमपी मिशन 2018 सीएम के नाम के इस फेसबुक पेज पर बीजेपी से जुड़ी हर खबर और कार्यक्रम की जानकारी फोटो के साथ साझा की जाती रही है। इस पेज पर जमूरी मैदान में 25 सितंबर को होने वाले कार्यकर्ता सम्मेलन की तैयारियों के लिए हाल ही में किए गए भूमिपूजन की तस्वीरें भी शेयर की गई हैं।

Published: 6 Sep 2018, 10:12 PM
लोकप्रिय