दिल्ली में जल्द दस्तक देगा मॉनसून, अगले कुछ घंटों में हलकी बारिश देगी गर्मी से राहत

दिल्ली में हलकी बारिश से तापमान के गिरने की भी उम्मीद है। इसके अलावा एयर क्वालिटी में भी थोड़ा सुधार हो सकता है। हालांकि सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी फॉरकास्टिंग ऐंड रिसर्च के अनुसार, राजधानी में फिलहाल धूल भरी हवाएं चलती रहेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

इन दिनों जहां देश के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गयी है, वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में बादल बरसने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। फिलहाल भीषण गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली में मॉनसून जल्द ही दस्तक देगा। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मंगलवार को राजधानी में हलकी बारिश लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दे सकती है।

जानकारी के मुताबिक हलकी बारिश से तापमान के गिरने की भी उम्मीद है। इसके अलावा एयर क्वालिटी में भी थोड़ा सुधार हो सकता है। हालांकि सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी फॉरकास्टिंग ऐंड रिसर्च के अनुसार, राजधानी फिलहाल धूल भरी हवाओं का सामना करती रहेगी जो राजस्थान के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में आ रही हैं।

सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बादल छाए रहने और बूंदबांदी होने की संभावना जताई है। शहर में अधिकतम तापमान सोमवार को 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बीते रविवार भी दिल्ली में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। रविवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि रविवार को एयर क्वालिटी बेहद ही खराब थी। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर बादल छाए रहने का अनुमान पहले ही जता दिया था। हालांकि, बारिश की संभावना नहीं थी और वह भविष्यवाणी सही भी साबित हुई। इससे पहले शनिवार को न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

लोकप्रिय