अगले 48 घंटे में दिल्ली में दस्तक देगा मानसून, इन राज्यों में भी होगी झमाझम बारिश

दक्षिण पश्चिम मानसून मंगलवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में और आगे बढ़ गया। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के शेष हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

फोटो:IANS
फोटो:IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण पश्चिम मानसून मंगलवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में और आगे बढ़ गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के शेष हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

मौसम ब्यूरो ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। आईएमडी ने कहा, "24 से 25 जून के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी भागों के शेष हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।"

आईएमडी ने पहले कहा था कि जून से सितंबर के बीच देश में सामान्य मानसून देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र ( मानसून रेखा) उत्तर पंजाब से उत्तर-पश्चिमी बंगाल के खाड़ी तक बना हुआ है। इसके पूर्वी किनारे के 24 जून, 2020 से उत्तर की ओर जाने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं के चलते 24 जून से पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक 26 जून तक बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लगभग सभी जगहों पर बारिश की संभावना बनी हुई है। कुछ जगहों पर हल्की तो कुछ जगहों पर तेज बारिश होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia