नवजीवन बुलेटिन: दरियागंज हिंसा मामले में कोर्ट ने लगाई दिल्ली पुलिस को फटकार, चार बड़ी  खबरें

दिल्ली के दरियागंज में पिछले दिनों हुई हिंसा मामले में कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा है कि जामा मस्जिद पाकिस्तान में नहीं है जो वहां शांतिपूर्वक प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने यह भी कहा कि शंतिपूर्ण प्रदर्शन लोगों का संवैधानिक अधिकार है।

नवजीवन डेस्क

1. पिछले दिनों दिल्ली के दरियागंज में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को करारी फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा है कि जामा मस्जिद पाकिस्तान में नहीं है जो वहां शांति- पूर्वक प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने यह भी कहा कि पाकिस्तान भी भारत का ही हिस्सा रहा है और अगर जामा मस्जिद पाकिस्तान में भी होती तो वहां भी लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाजत होती है। कोर्ट ने कहा कि शंतिपूर्ण प्रदर्शन लोगों का संवैधानिक अधिकार है। इसके अलावा कोर्ट ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की जमानत याचिका की सुनवाई कल तक के लिए टाल दी है।

2. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा, “महंगाई और बेरोजगारी के रूप में मोदी सरकार ने देश को दो धोखे दिए हैं। देश में महंगाई चरम सीमा पर है। आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है। देश के लोगों को खाने के लाले पड़ गए। शायद 2012-13 के बाद पहली बार महंगाई इतनी चरम सीमा पर पहुंची है। 2013-14 में ‘अबकी बार, महंगाई पर वार’ की बात करने वाले मोदी जी चुप बैठे हैं और महंगाई डायन की भांति हर रोज बढ़ती जा रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “बीजेपी को न महंगाई की परवाह है और न ही जनमानस की की कोई चिंता। नवंबर 2013 के मुकाबले आज खाद्य पदार्थों की महंगाई चरम सीमा पर है। सब्जियों के दाम 60%, दालों के 15.5%, खाद्य और पेय पदार्थों के 12.5%, मसालों के 6% बढ़ गए। अब शाकाहारी होना भी अपराध हो गया।”

3. जम्मू कश्मीर में आसमान से बर्फ कहर बनकर गिर रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 48 घंटों में 3 सेना के जवान शहीद हो गए है जबकि कई लापता है। इसके अलावा घाटी के कई अलग-अलग इलाकों में हिमस्खलन से अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है।

बता दें कि इससे पहले भी 3 दिसंबर को उत्तरी-कश्मीर में LOC के पास हिमस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में सेना के चार जवान शहीद हो गए थे। कश्मीर के तंगधार सेक्टर में सेना की एक चौकी मंगलवार को हिमस्खलन की चपेट में आ गई थी, जिसमें तीन सैनिक शहीद हो गए थे।

4. बॉलीवुड के दिग्गजअभिनेता और निर्देशक राजकपूर की बेटी और ऋषि कपूर की बहन ऋतु नंदा का आज देहांत हो गया है। 71 वर्षीय ऋतु काफी समय से कैंसर से जूझ रही थी। ऋतू के निधन से पूरा परिवार सदमें में है। वहीं अमिताभ बच्चन ने अपनी समधन के निधन पर शौक व्यक्त किया है। ऋतु का अंतिम संस्कार दिल्ली में ही किया जाएगा।

लोकप्रिय