नीट-पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से होगी शुरू, स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना से लड़ाई...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट)-स्नातकोत्तर (पीजी) काउंसलिंग 2021 अगले हफ्ते 12 जनवरी से शुरू होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट)-स्नातकोत्तर (पीजी) काउंसलिंग 2021 अगले हफ्ते 12 जनवरी से शुरू होगी। श्री मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रेजिडेंट डॉक्टरों को दिए गए आश्वासन के बाद उच्चत्तम न्यायालय के आदेश पर 12 जनवरी, से मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा काउंसलिंग शुरू की जा रही है।

उन्होंने नीट परीक्षा काउंसलिंग में शामिल होने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेगा।

काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन का नेतृत्व करने वाले फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ( फोरडा) ने काउंसलिंग की तारीख घोषित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद दिया।


फोरड़ा के अध्यक्ष मनीष निगम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, 12 जनवरी से काउंसलिंग शुरू करने के लिए हम सभी सरकार की इस पहल का स्वागत करते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे पास 20 से 25 जनवरी तक रेजिडेंट डॉक्टरों का नया बैच होगा। दिल्ली के कई अस्पतालों में पिछले एक सप्ताह में सैकड़ों से अधिक डॉक्टर कोविड़ पाजिटिव हो गए हैं और हमारे पास स्टाफ की कमी थी । इससे हमें मदद मिलेगी हम कोविड संक्रमण से अधिक कुशलता से लड़ सकें गे।

नीट-पीजी काउंसलिंग में देरी पर आंदोलन को समाप्त करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक अंतरिम आदेश में निर्देश दिया था कि काउंसलिंग 29 जुलाई, 2021,की सरकारी अधिसूचना के आधार पर आगे बढ़ सकती है, जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई थीं और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और ए.एस. बोपन्ना ने वर्तमान प्रवेश चक्र के लिए ईडब्ल्यूएस कोटे के लिए निर्धारित 8 लाख रुपये की आय सीमा को जारी रखने की सिफारिश को भी स्वीकार कर लिया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia